Latest Gold Price: राजस्थान में शुद्ध सोने की कीमत 77500 रुपये के पार पहुंचा, जानें 22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड का भाव

सोने और चांदी का भाव इन दिनों लगातार तेजी से बढ़ रहा है. पहले दिन के बाद दूसरे दिन भी सोने का भाव नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुका है. लेकिन इसका असल कारण क्या है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
L

Latest Gold Price: देश में सोने और चांदी का भाव तेजी से बढ़ रहा है. वहीं 26 सितंबर को सोने-चांदी की कीमत ने नया रिकॉर्ड कायम किया है. हालांकि इसकी बड़ी वजह अंतरराष्ट्रीय बाजार है, जहां काफी से समय से उठा पटक चल रहा है. सोने के भाव ने लगातार दूसरे दिन नया रिकॉर्ड तक पहुंच चुका है. पिछले दिन सोने का भाव 75 हजार पार कर नया रिकॉर्ड कायम किया था. जबकि दूसरे दिन गुरुवार को यह भाव 77 हजार को पार कर ऑल टाइम हाई रेट तक पहुंच गई है. शुद्ध सोने का भाव 77,500 रुपये पहुंच गया है. इसके साथ चांदी का भाव भी आसमान छू रहा है.

राजस्थान में सोने का भाव

राजस्थान की बात करें जयपुर में सोने का भाव 77500 रुपये पहुंच चुका है. जयपुर में 24 कैरेट 10 ग्राम सोने का भाव 77,500 रुपये है. जबकि 22 कैरेट 10 ग्राम सोने की कीमत 72,200 रुपये पहुंच गई है. इसके साथ 18 कैरेट 10 ग्राम सोने का भाव 60,500 रुपये है. 14 कैरेट का भाव 49,100 प्रति दस ग्राम है.

Advertisement

चांदी की कीमत

चांदी की कीमत भी आसमान छू रहे हैं. चांदी के भाव में 500 रुपये प्रति किलो बढ़ोतरी हुआ है. इसके बाद रिफाइन चांदी का भाव प्रति किलो 93,500 रुपये पहुंच गया है. बताया जा रहा है कि सर्राफा बाजार में अगले कुछ दिनों तक सोने-चांदी का भाव और बढ़ सकता है.

Advertisement

क्यों बढ़ रहा सोने-चांदी का भाव

विशेषज्ञों की मानें तो इंटरनेशनल मार्केट में डॉलर की कीमत में गिरावट की वजह से पूरी दुनिया में सोने के निवेश तेजी से बढ़ा है. इस वजह से सोने के भाव में तेजी आई है. भारत में सोने और चांदी का भाव नए रिकॉर्ड स्तर तक पहुंच गया है.

Advertisement

यह भी पढ़ेंः BP, डायबिटीज और दूसरी बीमारियों की ये 53 दवाएं टेस्ट में हुई फेल, देखें पूरी लिस्ट