विज्ञापन

Rajasthan Budget 2024: बजट में युवाओं के लिए यह बड़ा ऐलान कर सकती है राजस्थान सरकार, जानें क्या है प्लान

Rajasthan Budget 2024: भजनलाल सरकार आज यानी 10 जुलाई को अपना पहला पूर्ण बजट पेश करेगी. इस बजट में महिलाओं और युवाओं पर सरकार का विशेष फोकस रहेगा.  

Rajasthan Budget 2024: बजट में युवाओं के लिए यह बड़ा ऐलान कर सकती है राजस्थान सरकार, जानें क्या है प्लान
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान सरकार पूर्ण बजट में युवाओं को हर महीने नौकरी देने का वादा कर सकती है. थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती में महिलाओं के आरक्षण को बढ़ाने के बाद अन्य भर्तियों में भी रिजर्वेशन का दायरा बढ़ाया जा सकता है. सरकार नौकरियों में महिलाओं का आरक्षण 33% से बढ़ाकर 50% कर कर सकती है. 

स्किल डेवलपमेंट पर रहेगा विशेष फोकस 

सरकार का बजट में स्किल डेवलपमेंट पर विशेष फोकस रहेगा. युवाओं को बेरोजगारी भत्ता दिए जाने को लेकर बजट में घोषणा संभव है. इसके साथ ही युवाओं को हर महीने सरकारी नौकरी देने की घोषण हो सकती है. 

सीएम बोले-आने वाले समय में करेंगे और भर्तियां 

जधानी जयपुर में रविवार (7 जुलाई) को राजपुरोहित छात्रावास के उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकार ने युवाओं के सपने तोड़े हैं, मगर उनकी सरकार युवाओं को निराश नहीं होने देगी. वहां उन्होंने कहा था कि उनकी सरकार ने अभी 70 हजार पदों पर भर्तियां करने की घोषणा की है. आने वाले समय में इससे कहीं ज्यादा भर्तियां की जाएंगी. 

अंतरिम बजट में 70 हजार भर्तियों की घोषण की थी 

अंतरिम बजट में  वित्त मंत्री दिया कुमार ने कहा था, ‘‘युवाओं को सम्बल प्रदान कर उनके लिए रोजगार के अधिकाधिक अवसरों का सृजन करना हमारी सरकार की प्राथमिकता है. इस क्रम में, युवाओं को रोजगार को आगामी वर्ष में सरकार के अधीन लगभग 70 हजार पदों पर भर्तियां किये जाने की मैं, घोषणा करती हूं. साथ ही, युवाओं की काउंसलिंग और मार्गदर्शन के माध्यम से निजी क्षेत्र में उनके स्वर्णिम करियर निर्माण के लिए राज्य के समस्त संभाग मुख्यालयों पर युवा साथी केन्द्र स्थापित किये जाने का भी प्रस्ताव है. इस पर 10 करोड़ रुपये खर्च होंगे.''

यह भी पढ़ें: कांग्रेस की बैठक में बुलाने पर भी नहीं आए हनुमान बेनीवाल, राजकुमार रोत ने भी किया किनारा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Rajasthan Doctors Strike: रेजिडेंट डॉक्टर खत्म करेंगे हड़ताल, कोर्ट ने दिए कमेटी बनाने के आदेश
Rajasthan Budget 2024: बजट में युवाओं के लिए यह बड़ा ऐलान कर सकती है राजस्थान सरकार, जानें क्या है प्लान
Karauli snake attack fear cobra bite in manchi gaav Rajasthan
Next Article
एक ही परिवार के 5 सदस्यों को सांप ने काटा, पिता-पुत्र की मौत; बार-बार सांप के अटैक से खौफ में जी रहे लोग
Close