विज्ञापन

Rajasthan: राजस्थान के स्कूलों में मनाया जाएगा रामलला प्राण प्रतिष्ठा दिवस, 2 दिन पहले बच्चे मनाएंगे रक्षा बंधन

Ramlala Pran Pratistha Diwas: राजस्थान के स्कूल शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने तीन दिन पहले इस कैलेंडर को लॉन्च किया था, जिसकी पुष्टि उनके कार्यालय ने की है. कैलेंडर के अनुसार, इस बार छात्र स्कूल में रक्षा बंधन भी मनाएंगे.

Rajasthan: राजस्थान के स्कूलों में मनाया जाएगा रामलला प्राण प्रतिष्ठा दिवस, 2 दिन पहले बच्चे मनाएंगे रक्षा बंधन
राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा.

Rajasthan News: अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा दिवस (Ramlala Pran Pratistha Diwas) को अब उत्सव के रूप में मनाया जाएगा. 22 जनवरी को राजस्थान के सरकारी स्कूलों (Rajasthan Govt Schools) में रामलला प्राण प्रतिष्ठा दिवस मनाने की तैयारियां जोरों पर हैं. राज्य के शिक्षा विभाग ने इस तिथि को वार्षिक उत्सव दिवसों की सूची (Annual Celebration Days List) में शामिल कर लिया है.

कैसे मनाया जाएगा ये दिवस?

राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने हाल ही में अपने कैलेंडर में स्कूलों में मनाए जाने वाले त्योहारों और दिवसों की तिथियों का उल्लेख किया है, जिसमें रामलला प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन को भी जोड़ा गया है. इस कैलेंडर में यह नहीं बताया गया है कि इस दिन को कैसे मनाया जाएगा और छात्रों को इस दिन क्या करना होगा. वैसे, कैलेंडर में इन त्योहारों या दिनों को कैसे मनाया जाना चाहिए इसे लेकर सामान्य निर्देश दिए गए हैं. इसमें सलाह दी गई है कि इन विशेष दिनों को लेकर चर्चा की जानी चहिए. साथ ही छात्रों को इसके महत्‍व के बारे में भी पता होना चहिए और छात्रों को इस विशेष दिवस के महत्व को दर्शाते चित्रों को भी बनाना चाहिए.

स्कूल में मनाया जाएगा रक्षा बंधन

राजस्थान के स्कूल शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने तीन दिन पहले इस कैलेंडर को लॉन्च किया था, जिसकी पुष्टि उनके कार्यालय ने की है. कैलेंडर के अनुसार, इस बार छात्र स्कूल में रक्षा बंधन भी मनाएंगे. इस बार रक्षाबंधन सोमवार 19 अगस्त को है, लेकिन एक दिन पहले रविवार के चलते यह दिन स्‍कूलों में 17 तारीख को ही मनाया जाएगा. इस दिन बच्‍चे एक-दूसरे को रक्षा सूत्र बांधेंगे. बता दें कि इसी साल 22 जनवरी को अयोध्या में श्रीराम मंदिर के गर्भगृह में रामलला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की गई थी.

ये भी पढ़ें:- जून अब तक का सबसे गर्म महीना, देश में लू से 40 हजार लोगों की मौत की आशंका

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Udaipur:  भारत का सिटी ऑफ रोमांस, यहां की खूबसूरत झीलें-महल-हवेलियां पर्यटकों को क्यों करती हैं आकर्षित
Rajasthan: राजस्थान के स्कूलों में मनाया जाएगा रामलला प्राण प्रतिष्ठा दिवस, 2 दिन पहले बच्चे मनाएंगे रक्षा बंधन
a man Planted a garden of more than 5 thousand plants on the roof of the house in didwana rajasthan carved Om and Swastika shapes on it
Next Article
गलियारा, बालकनी और बरामदे में लगा दिए 5 हजार पौधे, अनूठे जज़्बे से घर को बना दिया 'हाउस ट्री '  
Close