विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 30, 2023

5 अक्टूबर को जारी होगा राजस्थान सरकार का 'विजन 2030' डॉक्यूमेंट, CM गहलोत बोले- मिले करोड़ों सुझाव

Rajasthan Mission 2030: राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार की महत्वाकांक्षी पहल 'विजन 2030' दस्तावेज पांच अक्टूबर को जारी किया जाएगा. इस बात की जानकारी शनिवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने झुंझुनूं में आयोजित एक सभा में दी.

Read Time: 3 min
5 अक्टूबर को जारी होगा राजस्थान सरकार का 'विजन 2030' डॉक्यूमेंट, CM गहलोत बोले- मिले करोड़ों सुझाव
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत.

Rajasthan Mission 2030: राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 2030 तक प्रदेश को अग्रणी राज्य बनाने के लिए राजस्थान मिशन 2030 शुरू किया है. इस मिशन के तहत प्रदेश भर से करोड़ों सुझाव लिए गए. इन सुझावों के आधार पर सरकार अपनी आगामी नीतियां तय करेगी. इस मिशन के तहत सुझाव को पूरे प्रदेश से लिए गए. लेकिन अब लोगों के जेहन में सवाल है कि इन सुझावों को सरकार जारी कर कबेगी. इस बात की जानकारी शनिवार को खुद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दी है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने झुंझुनूं में आयोजित एक सभा में शनिवार को कहा कि महत्वाकांक्षी पहल 'विजन 2030' दस्तावेज पांच अक्टूबर को जारी किया जाएगा.

दरअसल शनिवार को सीएम इसी मिशन 2030 के तहत बिसाऊ (झुंझुनूं) में एक कार्यक्रम में थे. जहां गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार ने वर्ष 2030 तक राजस्थान को हर क्षेत्र में भारत का सिरमौर बनाने की दिशा में महत्वाकांक्षी ‘राजस्थान मिशन-2030' की शुरुआत की है.

सीएम ने बताया- 2.50 करोड़ से अधिक लोगों ने दिए सुझाव

उन्होंने कहा कि अब तक 2.50 करोड़ से अधिक लोगों से उनके सपनों के राजस्थान के लिए सलाह और सुझाव प्राप्त हो चुके हैं. इन्हीं के आधार पर पांच अक्टूबर, 2023 को ‘विजन-2030 डॉक्यूमेंट' जारी किया जाएगा. इसमें सुझावों के जरिए प्रत्येक प्रदेशवासी की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी.

सीएम गहलोत ने आगे कहा कि हमने पांच साल में चार गुना गति से प्रगति की है. अब वर्ष 2030 तक प्रगति की गति को 10 गुना बढ़ाना हमारा लक्ष्य है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान सामाजिक सुरक्षा, शिक्षा, चिकित्सा, स्वास्थ्य, सूचना प्रौद्योगिकी, महिला सशक्तीकरण, रोजगार, आर्थिक विकास, आधारभूत संरचना विकास, सोलर ऊर्जा, अनाज उत्पादन सहित हर क्षेत्र में देश का मानक राज्य बन गया है.

कुशल वित्तीय प्रबंधन से हर वर्ग को हुआ लाभः सीएम
गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार के कुशल वित्तीय प्रबंधन के कारण सरकारी योजनाओं से हर वर्ग लाभान्वित हुआ है, ये आगे भी जारी रहेंगी. गहलोत ने शनिवार शाम बीकानेर में भुजिया-पापड़ व्यवसायियों से संवाद किया. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सभी प्रकार के उद्योगों को प्रोत्साहन देने के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है. इसके बाद एनडीटीवी के कॉन्क्लेव में भी सीएम ने मिशन 2030 पर खूब सारी बातें की.

यह भी पढ़ें - NDTV के मंच से CM गहलोत ने PM मोदी से की सामाजिक सुरक्षा अधिकार कानून की मांग

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close