विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकसभा चुनाव के बीच हनुमानगढ़ का नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज, जानें क्या है मामला

लोकसभा चुनाव 2024 के बीच राजस्थान के हनुमानगढ़ का नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है. यह मामला लोकसभा चुनाव से जुड़ा है.

Read Time: 2 min
लोकसभा चुनाव के बीच हनुमानगढ़ का नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज, जानें क्या है मामला

Rajasthan News: पूरे देश में लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी चल रही है. वहीं 19 अप्रैल को चुनाव के पहले फेज का मतदान होना है. लेकिन इससे पहले राजस्थान के हनुमानगढ़ का नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है. यह मामला लोकसभा चुनाव से जुड़ा है. जहां हनुमानगढ़ के विद्यार्थियों ने अनुठा काम कर इस विश्व रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है.

दरअसल, हनुमानगढ़ के 81 हजार 220 विद्यार्थियों ने ‘एक पाती माता-पिता के नाम‘ वोट पाती‘ लिखकर विश्व रिकॉर्ड बनाया है. जिले में 16 अप्रैल, 2024 को 1 दिन, 1 समय और 1 घंटे में वोट पातियां लिखी गई. इसके लिए वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, लंदन की ओर से जिला निर्वाचन अधिकारी हनुमानगढ़ के नाम प्रोविजनल सर्टिफिकेट जारी किया गया है.  वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के प्रतिनिधि श्री प्रथम भल्ला ने यह जानकारी दी.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने भी सराहा

स्वीप गतिविधियों के तहत जिला निर्वाचन अधिकारी काना राम की पहल पर प्रत्येक विद्यालय और विद्यार्थियों ने इस नवाचार को सफल बनाया है. विद्यार्थियों की लिखी वोट पातियों को मुख्य निर्वाचन अधिकारी, राजस्थान ने भी सराहा है. 

शत प्रतिशत मतदान के लिए ‘वोट पाती‘ लिखाई गई

जिला नोडल स्वीप अधिकारी सुनीता चौधरी ने बताया कि जिले में शत प्रतिशत मतदान के लिए ‘वोट पाती‘ लिखाई गई. उन्होंने लेखन के बाद घर पर अपने माता-पिता को अपना मतदान संदेश पढ़कर सुनाया है.  पूरी उम्मीद है कि बच्चों की अपील से एक भी परिवार मतदान से नहीं छूटेगा.

उन्होंने जिलेवासियों से 19 अप्रैल 2024 को सुबह 7 बजे से शाम 6 तक मतदान के लिए अपील की है. उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर पानी, छाया और व्हीलचेयर की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी. किसी भी मतदाता को मतदान में परेशानी नहीं आएगी.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में पहले चरण में इन 12 लोकसभा सीटों पर होगा मतदान, देखें दंगल की लिस्ट, इन 5 सीट पर होगी नजर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close