विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में पहले चरण में इन 12 लोकसभा सीटों पर होगा मतदान, देखें दंगल की लिस्ट, इन 5 सीट पर होगी नजर

राजस्थान में पहले चरण में गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर शहर, अलवर, भरतपुर, करौली धौलपुर, दौसा और नागौर इन 12 सीटों पर मतदान होना है.

Read Time: 4 mins
राजस्थान में पहले चरण में इन 12 लोकसभा सीटों पर होगा मतदान, देखें दंगल की लिस्ट, इन 5 सीट पर होगी नजर

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए प्रचार प्रसार का रथ रूक चुका है. 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होना है. अब उम्मीदवार डोर टू डोर अभियान किया जाएगा. राजस्थान में पहले चरण में 12 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को पहले फेज में मतदान किया जाएगा. वहीं चुनाव आयोग ने अगले 48 घंटे के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं. 

राजस्थान में पहले चरण में गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर शहर, अलवर, भरतपुर, करौली धौलपुर, दौसा और नागौर इन 12 सीटों पर मतदान होना है.

राजस्थान की 12 सीटों पर किसके-किसके बीच दंगल

श्रीगंगानगर- कुलदीप इंदौरा (Cong) - प्रियंका बालन (BJP)
बीकानेर- गोविंद राम मेघवाल (Cong) - अर्जुन राम मेघवाल
चूरू- राहुल कस्वां (Cong) - देवेन्द्र झाझरिया
झुंझुनू-  बृजेंद्र ओला (Cong) - शुभकरण चौधरी
सीकर- अमराराम CPI(M) - स्वामी सुमेधानंद सरस्वती
जयपुर ग्रामीण- अनिल चोपड़ा (Cong) - राव राजेंद्र सिंह
जयपुर शहर- प्रताप सिंह खचारियावास (Cong) - मंजू शर्मा
अलवर- ललित यादव (Cong)- भूपेंद्र यादव
भरतपुर- संजना जाटव (Cong)- रामस्वरूप कोली
करौली धौलपुर- भजनलाल जाटव (Cong)- इंदु देवी जाटव
दौसा- मुरारी लाल मीणा (Cong) - कन्हैया लाल मीणा
नागौर-  हनुमान बेनीवाल (RLP) - ज्योति मिर्धा

Latest and Breaking News on NDTV

राजस्थान में पहले चरण में इन 5 सीटों पर सबकि नजर

राजस्थान के पहले चरण में 5 लोकसभा सीट ऐसे है जिन पर सभी की नजर बनी है. यह ऐसे लोकसभा सीट हैं जहां उम्मीदवारों के बीच टफ फाइट दिख सकती है. इसमें नागौर, चूरू, भरतपुर, दौसा और जयपुर शहर सीट शामिल है. आपको बता दें, बीजेपी ने इन पाचों सीटों पर मौजूदा सांसदों का टिकट काटकर नए उम्मीदवार को मौका दिया है.

नागौर लोकसभा सीट- राजस्थान में नागौर लोकसभा सीट सबसे अहम सीट मानी जा रही है. सबसे हॉट सीट नागौर में चुनावी चेहरे पुराने हैं, जबकि पार्टियां बदल गई हैं. नागौर में बीजेपी की प्रत्याशी ज्योति मिर्धा चुनाव मैदान में हैं. जिनका सीधा मुकाबला राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) के हनुमान बेनीवाल से है. कांग्रेस ने खुद का कोई प्रत्याशी नहीं उतारा, बल्कि आरएलपी के साथ इंडी अलाइंस के तहत गठबंधन किया है. हनुमान बेनीवाल ही कांग्रेस के समर्थित प्रत्याशी हैं. ज्योति मिर्धा कद्दावर और राजनीतिक मिर्धा घराने से हैं. जो नाथूराम मिर्धा से लेकर दशकों तक कांग्रेसियों का परिवार रहा है. लेकिन अब हालात बदले हुए हैं.

चूरू लोकसभा सीट- चूरू लोकसभा सीट भी इस लोकसभा चुनाव में राजस्थान की अहम सीट बन चुकी है. जहां सियासी समीकरण में काफी उलटफेर हो चुका है. बीजेपी से सांसद रहे राहुल कस्वां का टिकट काटकर पैरा ओलंपियन देवेंद्र झाझड़िया को उम्मीदवार बनाया गया, तो बागी होकर राहुल कस्वां ने कांग्रेस जॉइन कर ली और अब राहुल कस्वां कांग्रेस के टिकट पर चूरू से चुनाव लड़ रहे हैं. इसीलिए यह हॉट सीट बन गई है. चूरू सीट पर बीजेपी मुश्किल में थी. लेकिन बसपा के सादुलपुर विधायक रहे मनोज न्यांगली के शिवसेना-शिंदे पार्टी में शामिल होने और बीजेपी प्रत्याशी देवेंद्र झाझड़िया के प्रचार में जुटने से मुकाबला बीजेपी-कांग्रेस में कांटे का हो गया है.

भरतपुर लोकसभा सीट- भरतपुर लोकसभा सीट सीएम भजनलाल शर्मा का होम टाउन है. वहीं इस सीट पर बीजेपी ने रामस्वरूप कोली को मैदान में उतारा है तो वहीं कांग्रेस ने संजान जाटव को प्रत्याशी बनाया है. भरतपुर सीट पर जाट समाज के करीब 5 लाख वोटर अहम रोल निभाते हैं. जहां जाट आरक्षण आंदोलन ने यहां सी सियासत बदल दी थी. लेकिन सीएम भजनलाल शर्मा ने जाटों को अपने पाले में करने की पूरी कोशिश की है. अब फैसला जनता करेगी.

दौसा लोकसभा सीट- दौसा लोकसभा सीट कभी कांग्रेस का गढ़ माना जाता था हालांकि पिछले दो चुनाव से बीजेपी ने जीत हासिल की है. यहां बीजेपी उम्मीदवार कन्हैयालाल मीणा के सामने कांग्रेस से पूर्व मंत्री और मौजूदा विधायक मुरारी लाल मीणा हैं. कांग्रेस से टिकट नहीं मिलने से नरेश मीणा भी नाराज हैं. जिन्होंने मुरारीलाल मीणा के सामने मोर्चा खोलकर मुश्किलें बढ़ा दी हैं. हालांकि, सचिन पायलट ने मुरारीलाल मीणा के लिए पूरी ताकत झोंकी है. सचिन पायलट और उनके पिता स्व.राजेश पायलट का गढ़ दौसा को माना जाता है.

जयपुर शहर लोकसभा सीट- जयपुर शहर सीट भी अहम सीट बन गई है. क्योंकि इस सीट को जीतने के लिए अमित शाह ने पूरी ताकत झोंकी है. बीजेपी के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष और कई बार विधायक रहे दिवंगत भंवरलाल शर्मा की बेटी मंजू शर्मा हैं. जिनके सामने कांग्रेस ने पूर्व कैबिनेट मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास को चुनाव मैदान में उतारा है. हालांकि कांग्रेस ने सुनील शर्मा को टिकट लेकिन दबाव में उम्मीदवारी छोड़ने के बाद से यह हॉट सीट बन गई है.

यह भी पढ़ेंः वोटिंग के लिए मतदान केंद्र पर लंबी लाइन में नहीं करना होगा इंतजार, ऐप पर मिलेगी केंद्र पर मतदाताओं की स्थिति

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan:10 करोड़ के खर्च के बाद भी झालावाड़ फोरलेन की सूरत बिगड़ी, जयपुर डिस्कॉम की राय ने बिगाड़ा सारा खेल
राजस्थान में पहले चरण में इन 12 लोकसभा सीटों पर होगा मतदान, देखें दंगल की लिस्ट, इन 5 सीट पर होगी नजर
Clear the confusion regarding employment and job announcement in Rajasthan Budget 2024, know what are the real announcements
Next Article
राजस्थान में रोजगार और नौकरी के ऐलान का कंफ्यूजन करें दूर, जानें क्या हुई है असल घोषणाएं
Close
;