विज्ञापन
Story ProgressBack

वोटिंग के लिए मतदान केंद्र पर लंबी लाइन में नहीं करना होगा इंतजार, ऐप पर मिलेगी केंद्र पर मतदाताओं की स्थिति

मतदान केंद्र पर मतदाताओं की संख्या की सही और सटीक जानकारी मतदाताओं को घर बैठे मुहैया करवाने के लिए वोटक्यू ट्रैकर एप बनाया गया है.

वोटिंग के लिए मतदान केंद्र पर लंबी लाइन में नहीं करना होगा इंतजार, ऐप पर मिलेगी केंद्र पर मतदाताओं की स्थिति

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले पेज का मतदान 19 अप्रैल को होनेवाला है. इसके लिए सारी तैयारियां पूरी हो चुकी है. हालांकि, निर्वाचन आयोग की अधिकारियों ने वोटरों की सुविधा के लिए अलग व्यवस्था भी कर रहे हैं. इस दौरान जयपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के सभी 8 विधानसभा एवं जयपुर ग्रामीण लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के  मतदाताओं को घर बैठे मतदान केंद्र पर कतार में मौजूद मतदाताओं की संख्या की जानकारी मिल सकेगी.

मतदाता अब अपने घर बैठे ही जान सकते हैं अपने बूथ पर वोटर्स की संख्या

उप जिला निर्वाचन अधिकारी नीलिमा तक्षक ने बताया कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण कुमार गुप्ता के निर्देशों की अनुपालना में जिला निर्वाचन कार्यालय जयपुर द्वारा मतदान केंद्र पर मतदाताओं की संख्या की सही और सटीक जानकारी मतदाताओं को घर बैठे मुहैया करवाने के लिए विकसित वोटक्यू ट्रैकर एप को और भी अधिक सुगम्य एवं आमजन के प्रयोग के लिए आसान बनाया गया है. मतदाता अब अपने घर बैठे ही जान सकते हैं अपने बूथ पर वोटर्स की संख्या वो भी अपने मोबाइल पर. वोटक्यू ट्रैकर एप के माध्यम से मतदाता घर बैठे अपने मतदान केंद्र पर मतदाताओं की कतार का आकलन कर सकेंगे.  

उन्होंने बताया कि जिला निर्वाचन कार्यालय जयपुर ने जयपुर लोकसभा क्षेत्र में समाहित हवामहल, किशनपोल, आदर्श नगर, मालवीय नगर, सिविल लाइन्स, सांगानेर, बगरू, विद्याधर नगर सहित कुल 8 विधानसभा क्षेत्र एवं जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र में समाहित झोटवाड़ा विधानसभा के मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटक्यू ट्रैकर मोबाइल एप सरीखे इस नवाचार की शुरुआत की है. आगामी लोकसभा चुनाव में अब इन 9 विधानसभा क्षेत्रों के मतदाता अपने मोबाइल पर अपने बूथ पर कतार में लगे मतदाताओं की संख्या की सटीक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. वोटक्यू ट्रैकर एप पर बीएलओ के द्वारा प्रति आधे घंटे के अंतराल से बूथ पर कुल वोटर्स की संख्या अपडेट की जाएगी. इस जानकारी से आमजन अपनी सुविधा के अनुसार बूथ पर जा कर मतदान करने जा सकेंगे.  

कैसे डाउनलोड करें वोटक्यू ट्रैकर ऐप

सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के उपनिदेशक ऋतेश कुमार शर्मा ने बताया कि वोटक्यू ट्रैकर एप के माध्यम से मतदाता स्वयं के विधानसभा क्षेत्र एवं भाग संख्या को सेलेक्ट कर अपने बूथ पर वोटर्स की संख्या की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जो कि संबंधित बीएलओ द्वारा समय-समय पर अपडेट की जा रही होगी. आईओएस आधारित मोबाइल फोन धारक एपल एप स्टोर से वोटक्यू ट्रैकर एप डाउनलोड कर सकते हैं. एंड्रॉयड मोबाइल धारक क्यूआर कोड अथवा https://appexperts.net/queueManagement/apk/VoteQ_Tracker_2024_04_12.apk लिंक पर क्लिक करके वोटक्यू ट्रैकर मोबाइल एप डाउनलोड कर सकते हैं.

वोटक्यू ट्रैकर ऐप के जरिए जानें बूथ पर कितनी लंबी है कतार

मोबाइल धारक को एप डाउनलोड करने के बाद सबसे पहले वोटक्यू ट्रैकर एप में अपने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र जयपुर अथवा जयपुर ग्रामीण का चयन करना करें. इसके बाद अपने विधानसभा क्षेत्र का चयन करें जिसके बाद अपने मतदान केन्द्र के भाग संख्या अथवा मतदान केन्द्र के नाम से अपने मतदान केन्द्र चयन कर मतदान केन्द्र पर मौजूद मतदाताओं की सख्यां की जानकारी हासिल की जा सकती है. इस दौरान एप यूजर लास्ट अपडेशन टाइम भी देख सकेंगे. वोटक्यू ट्रैकर एप पर बीएलओ के द्वारा प्रति आधे घंटे के अंतराल से बूथ पर कुल वोटर्स की संख्या अपडेट की जाएगी.

यह भी पढ़ेंः NDTV Poll of Polls: राजस्थान में BJP के क्लीन स्वीप करने के संकेत, कांग्रेस-BAP-भाटी सबका मैजिक होगा फेल!

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
'राजनेताओं के इशारे पर आनंदपाल सिंह की हुई हत्या', भाई मंजीत पाल ने कोर्ट के फैसले पर दी प्रतिक्रिया
वोटिंग के लिए मतदान केंद्र पर लंबी लाइन में नहीं करना होगा इंतजार, ऐप पर मिलेगी केंद्र पर मतदाताओं की स्थिति
War of words between Minister of State Manju Baghmar and Congress MLA Amit Chachan on bypass construction in Rajasthan Assembly
Next Article
राजस्थान विधानसभा में बाईपास निर्माण पर राज्यमंत्री और कांग्रेस विधायक के बीच जुबानी जंग
Close
;