विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV Poll of Polls: राजस्थान में BJP के क्लीन स्वीप करने के संकेत, कांग्रेस-BAP-भाटी सबका मैजिक होगा फेल!

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में मोदी का मैजिक फिर से देखने को मिलेगा. NDTV Poll of Polls में यह बात सामने आई है. पोल ऑफ पोल्स की मानें तो राजस्थान में कांग्रेस, लेफ्ट, आरएलपी, बाप के गठजोड़ के साथ-साथ निर्दलीय रविंद्र भाटी का चुनौती फेल होती नजर आ रही है.

NDTV Poll of Polls: राजस्थान में BJP के क्लीन स्वीप करने के संकेत, कांग्रेस-BAP-भाटी सबका मैजिक होगा फेल!
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होनी है. जिसके लिए प्रचार अभियान आज शाम थम जाएगा. पहले चरण की वोटिंग से पहले कई न्यूज ऑगेनाइजेश और डेटा रिसर्च टीम ने लोगों का मत टटोला है. जिसमें लोकसभा चुनाव 2024 में 'मोदी का मैजिक' फिर से देखने को मिलने की बात सामने आई है. बुधवार को पहले चरण के लिए प्रचार अभियान का शोर थमने से पहले एनडीटीवी ने अभी तक आए सभी पोल पर पोल ऑफ पोल्स किया. जिसमें यह राजस्थान में भाजपा के क्लीन स्वीप करने के संकेत मिले. 

NDTV Poll of Polls की मानें तो राजस्थान में कांग्रेस, लेफ्ट, आरएलपी, बाप के गठजोड़ के साथ-साथ निर्दलीय रविंद्र भाटी का चुनौती फेल होती नजर आ रही है. मालूम हो कि राजस्थान में 2019 और 2014 के लोकसभा चुनाव में भी भाजपा के नेतृत्व में एनडीए ने सभी 25 सीटों पर जीत हासिल की थी. अब भाजपा 2024 में राजस्थान में क्लीन स्वीप की हैट्रिक लगा सकती है. 

मालूम हो कि वर्तमान में कांग्रेस पार्टी 10 लोकसभा सीटों पर जीत का दावा कर रहे है. इसमें तीन सीटें गठबंधन वाली हैं. पहली नागौर लोकसभा सीट, दूसरी बांसवाड़ा लोकसभा सीट और तीसरी सीकर लोकसभा है. नागौर में कांग्रेस ने आरएलपी से गठबंधन करते हुए हनुमान बेनीवाल को चुनावी मैदान में उतारा है.

जबकि बांसवाड़ा लोकससभा सीट से कांग्रेस ने बीएपी के साथ गठबंधन करके राजकुमार रोत पर दांव खेला है. जबकि तीसरी सीट कांग्रेस ने लेफ्ट के लिए छोड़ी है. आजादी के बाद ऐसा पहली बार है जब कांग्रेस ने राजस्थान की तीन लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार नहीं उतारे. हालांकि पोल ऑफ़ पोल्स के आंकड़ों में कांग्रेस का ये गठबंधन फेल होता नजर आ रहा है.

इसके अलावा बाड़मेर लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे शिव विधायक रविंद्र भाटी को जनसमर्थन तो भरपूर मिल रहा है. लेकिन लोगों का यह साथ वोट में बदलने की बात दूर की कौड़ी प्रतीत हो रही है. 

2024 के चुनाव में एनडीए 372 सीटें जीत सकती है

बताते चले कि लोकसभा चुनाव 2019 में BJP ने 303 और NDA ने देशभर की 543 में से 353 सीटों पर जीत हासिल की थी. NDTV Poll of Polls के आंकड़ों के मुताबिक, इस बार NDA का आंकड़ा कम से कम 372 हो सकता है. विपक्षी दलों का INDIA गठबंधन इस बार 122 सीटों पर सिमटकर रह सकता है. NDTV पोल ऑफ़ पोल्स के मुताबिक देशभर में 49 सीटें अन्य दल भी जीत सकते हैं.

क्या है एनडीटीवी पोल ऑफ पोल्स

बताते चले कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण को वोटिंग से पहले कई मीडिया हाउसों ने सर्वे एजेंसियों के साथ मिलकर समय-समय पर अपने-अपने सर्वे और ओपिनियन पोल जारी किए, जिनका औसत निकालकर NDTV इस नतीजे पर पहुंचा है. इस पोल ऑफ पोल्स को अभी तक जारी हुए सभी ओपिनियन पोल के आंकड़ों का औसत भी कहा जा सकता है. 

यह भी पढ़ें - NDTV Poll of Polls - NDA बेहतरीन प्रदर्शन की ओर, 372 सीटें जीतने के आसार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आनंदपाल एनकाउंटर में शामिल पुलिसकर्मियों को गहलोत सरकार ने दिया था स्पेशल प्रमोशन, अब चलेगा हत्या का केस
NDTV Poll of Polls: राजस्थान में BJP के क्लीन स्वीप करने के संकेत, कांग्रेस-BAP-भाटी सबका मैजिक होगा फेल!
BJP MLA Samaram Garasia said tribal who do not consider himself a Hindu should not get benefit of reservation
Next Article
Rajasthan Politics: जो आदिवासी ख़ुद को हिंदू नहीं मानते, उन्हें आरक्षण का लाभ न मिले- BJP विधायक
Close
;