Rajasthan: डाक्टरों की हड़ताल के बीच अस्पताल पहुंचे हेल्थ मिनिस्टर, की बड़ी अपील

Rajasthan News: रविवार को चिकित्सा मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने जयपुर के एसएमएस और सेठी कॉलोनी राजकीय सैटेलाइट अस्पताल का औचक निरीक्षण किया.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan: कोलकाता रेजीडेंट मामले के कारण चिकित्सकों के बहिष्कार के चलते चिकित्सा मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने जयपुर के एसएमएस और सेठी कॉलोनी राजकीय सैटेलाइट अस्पताल का औचक निरीक्षण किया. कैबिनेट मंत्री खींवसर ने आपातकालीन सेवाओं, आईपीडी और ओपीडी का निरीक्षण किया और चिकित्सा सेवाओं का निरीक्षण करते हुए चिकित्सा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए. खींवसर ने सुबह करीब 8.30 बजे सवाई मानसिंह अस्पताल पहुंचे. जहां उन्होंने सबसे पहले इमरजेंसी वार्ड में चिकित्सा स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा लिया.उन्होंने वहां मरीजों से बातचीत कर स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी ली और चिकित्सकों और नर्सिंग स्टाफ को समुचित उपचार के संबंध में निर्देश दिए.

जनरल वार्ड में रजिस्ट्रेशन काउंटर सभी जगहों का किया निरीक्षण

इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्री ने जनरल वार्ड में जाकर ओपीडी सेवाओं का भी निरीक्षण किया. वहां उन्होंने मरीजों का हालचाल पूछा. उन्होंने रविवार को डॉक्टरों की हड़ताल के कारण उपचार संबंधी परेशानियों के बारे में भी जाना. जिस पर मरीजों ने उन्हें बताया कि शनिवार को डॉक्टरों की हड़ताल के दौरान भी उन्हें उपचार की सुविधा मिली. इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पताल के रजिस्ट्रेशन काउंटर व अन्य चिकित्सा सुविधाओं का भी निरीक्षण किया.

Advertisement

अस्पताल का दौरा करते हुए हेल्थ मिनिस्टर

महिला रेजीडेंट डॉक्टर के साथ हुई घटना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण- स्वास्थ्य मंत्री

इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री चिकित्सा सुविधाओं का निरीक्षण करने सेठी कॉलोनी स्थित राजकीय सेैटेलाइट अस्पताल पहुंचे. उन्होंने यहां आपातकालीन सेवाओं, ओपीडी और आईपीडी सेवाओं का भी अवलोकन किया. इस दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार आमजन को बेहतर चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि कोलकाता में महिला रेजीडेंट डॉक्टर के साथ हुई घटना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है. इससे देशभर के चिकित्सा समुदाय में रोष है, लेकिन राज्य के सभी जिलों में वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित कर मरीजों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई गई हैं.

Advertisement

मरीजों से बाल चाल जानते हुए हेल्थ मिनिस्टर

डॉक्टर्स की छुट्टियां की रद्द

खींवसर ने आगे बताया कि हड़ताल को देखते हुए डॉक्टरों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं.वैकल्पिक व्यवस्था के तहत इमरजेंसी वार्ड, ओपीडी और अन्य विभागों में रोटेशन के आधार पर डॉक्टरों की 24 घंटे ड्यूटी लगाई गई है, ताकि मरीजों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े. इसके अलावा कंट्रोल रूम बनाकर हर स्थिति से निपटने की पूरी तैयारी की गई है.

Advertisement

मरीजो से बात करते हुए चिकित्सा मंत्री

 काम पर लौटे डॉक्टर्स- मंत्री खींवसर

इसके साथ ही मंत्री खींवसर ने कार्य बहिष्कार कर रहे डॉक्टरों से काम पर लौटने की अपील की है. उन्होंने कहा है कि कोलकाता की घटना को लेकर उनका विरोध राज्य सरकार और केंद्र सरकार की जानकारी में है. इस दिशा में उचित कार्रवाई के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. चिकित्सा मंत्री के निरीक्षण के दौरान सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. दीपक माहेश्वरी, राजकीय सैटेलाइट अस्पताल के अधीक्षक डॉ. गोर्वधन मीना, एसएमएस अस्पताल के अतिरिक्त अधीक्षक डॉ. गिरधर गोयल सहित अन्य चिकित्सा अधिकारी मौजूद थे.