राजस्थान में भीषण गर्मी ने तोड़ा 6 साल का रिकॉर्ड, चूरू में 50 डिग्री के पार पहुंचा पारा

Highest Temperature Recorded in Rajasthan: राजस्थान में भीषण गर्मी और हीट वेव का दौर जारी है. मंगलवार को राजस्थान में पिछले छह सालों की गर्मी का रिकॉर्ड टूट गया.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Heat Wave: राजस्थान में भीषण गर्मी और हीट वेव का दौर जारी है. मंगलवार को राजस्थान में पिछले छह सालों की गर्मी का रिकॉर्ड (Highest Temperature Recorded in Rajasthan) टूट गया. प्रदेश के चूरू में आज पारा 50 डिग्री को पार कर गया, जो बीते छह वर्षों में सबसे अधिक है. राज्य में गर्मी के ऐसे हालत हैं कि हीट स्ट्रोक के कारण कई लोगों की मौत हो चुकी है.

चुरू में 50.05 डिग्री तापमान

बता दें कि नौतपा के चौथे दिन में राजस्थान में तापमान 50 डिग्री के ऊपर पहुंच गया. चूरू में आज सबसे अधिक 50.05 डिग्री तापमान रहा. वहीं, गंगानगर में 49.4, पिलानी में 49.0, फलौदी में 49.0, बीकानेर में 48.3, कोटा में 48.2, जैसलमेर में 48.0, जयपुर में 46.6 और बाड़मेर में 46.0 डिग्री तापमान आज दर्ज किया गया.

भीषण गर्मी के बीच न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए आपदा प्रबंधन मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने कहा कि हमने एडवाइजरी जारी है. साथ ही उन्होंने कहा कि पोस्टमार्टम में 6 लोगों के मौत की पुष्टि हुई है. मंत्री किरोड़ी लाल ने बताया कि मैं इन मुद्दों को मुख्यमंत्री के सामने भी उठाऊंगा, ताकि प्रभावित लोगों को कुछ मदद मिल सके.

मौसम विभाग की ओर जारी आंकड़े

इस बार रिकॉर्ड तोड़ गर्मी

खास बात है कि इस बार गर्मी का असर बहुत ज्यादा है. तापमान लगातार 4 दिन 48 डिग्री सेल्सियस के पार पहली बार पहुंचा. साल 1991 और 2016 में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी थी. उस समय भी तापमान 48 डिग्री के पार नहीं रहा है. इस बार गर्मी ने लोगों को झुलसा रही है. 24 मई को 48.3, 25 मई को 48.0, 26 मई को 48.5 और 27 मई को 48.7 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. 

गर्मी से कब मिलेगी राहत

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, आगामी 48 घंटों बाद अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस गिरावट होने की उम्मीद है. इसके साथ ही बताया गया कि तीव्र हीटवेव के दौर से पूर्वी राजस्थान में 30 मई से जबकि पश्चिमी राजस्थान में 31 मई से राहत मिलने की संभावना है. आगामी 72 घंटों के लिए तीव्र हीटवेव के लिए रेड, ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

Advertisement

यह भी पढ़ें- झुंझुनूं किडनी कांड पर प्रशासन का बड़ा एक्शन, पीड़ित बोले- एक नहीं, 4 जिंदगी हुई बर्बाद