विज्ञापन
Story ProgressBack

Heat Wave Death: बूंदी पुलिस लाइन में कांस्टेबल की लाश मिलने से सनसनी, परिजनों से गर्मी से मौत की जताई आशंका, जांच जारी

Rajasthan Heat Wave Death: राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर जारी है. गर्मी लू के थपेड़ों से मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. बूंदी लाइन पुलिस में हेड कांस्टेबल पद पर तैनात जवान का पुलिस क्वार्टर में शव मिलने से सनसनी फैल गई. परिजन लू और गर्मी से मौत की आशंका जता रहे हैं.

Heat Wave Death: बूंदी पुलिस लाइन में कांस्टेबल की लाश मिलने से सनसनी, परिजनों से गर्मी से मौत की जताई आशंका, जांच जारी
बूंदी पुलिस लाइन में तैनात कांस्टेबल की मौत. (मृतक की फाइल फोटो)

Rajasthan Heat Wave: राजस्थान में भीषण गर्मी के बीच हीट स्ट्रोक से मरने वाले लोगों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है. मेडिकल रिपोर्ट के बाद सरकार अभी तक लू से 6 लोगों के मरने की पुष्टि कर रही है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट की माने तो प्रदेश में गर्मी से मरने वालों की संख्या 50 के करीब पहुंचने वाली है. इस बीच मंगलवार को बूंदी पुलिस लाइन में एक कांस्टेबल की लाश मिलने से सनसनी फैल गई. मृतक कांस्टेबल के परिजनों ने भी गर्मी से मौत की आशंका जताई है. फिलहाल मामले की जांच जारी है. 

बूंदी पुलिस लाइन में हेड कांस्टेबल पद पर तैनात जवान का पुलिस क्वार्टर में शव मिलने से सनसनी फैल गई. परिजनों और पुलिस ने लू गर्मी से मौत मानते हुए पोस्टमार्टम करवाया है. कांस्टेबल की मौत होने के बाद पुलिस महकमें शोक की लहर दौड़ गई. उधर बूंदी जिले में दो दिनों के भीतर अलग-अलग इलाकों में पांच लोगों के शव मिले हैं. सभी मामलों में पोस्टमार्टम करवा कर सैंपल लैब में भेज दिए गए हैं.

प्रशासन का कहना है कि सैंपल आने के ही मामलों में कुछ कहा जा सकेगा. गौरतलब है कि पूर्व में चार लोगों की मौत गर्मी के चलते बूंदी जिले में हो चुकी है. बूंदी जिले में लगातार पारा 47-48 डिग्री चल रहा है. 


पुलिस क्वार्टर में जमीन पर पड़ी मिली कांस्टेबल की लाश

कोतवाली थाना उप निरीक्षक राधा कृष्ण ने बताया कि पुलिस कंट्रोल रूम से सूचना मिली थी कि पुलिस लाइन क्वार्टर में हेड कांस्टेबल महावीर मीणा का दरवाजा खुल नहीं रहा है. लोगों की भीड़ जमा है. इस सूचना पर कोतवाली थाना पुलिस मौके पर पहुंची. जहां लोगों की मदद से दरवाजा तोड़ा तो कांस्टेबल महावीर जमीन पर लेटा हुआ था और मृत अवस्था में था जिससे बूंदी अस्पताल ले जाया गया. जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया. शरीर पर कोई चोट के निशान नहीं थे. 

परिजन बोले- नहीं थी कोई बीमारी, गर्मी से हुई मौत

कांस्टेबल की बॉडी पूरी तरह से हाई टेंपरेचर से जूझ रही थी. परिजनों की सहमति से शव मोर्चरी में रखवाया. जहां पर परिजनों ने दी रिपोर्ट में बताया कि ड्यूटी करने के बाद सोमवार रात को कांस्टेबल महावीर सोया था जो सुबह तक अपने कमरे से नहीं उठा, लगातार आवाज देने के बावजूद भी कोई प्रतिक्रिया नहीं आने पर पुलिस को जानकारी दी. कांस्टेबल को किसी प्रकार की कोई बीमारी नहीं थी. संभवत लूं के चलते ही कांस्टेबल महावीर की मौत हुई है. पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करवा कर शव परिजनों को सुपुर्द कर दिया है और मामले की जांच शुरू कर दी है. पुलिस भी प्रथम दृष्टिया गर्मी की चपेट में आने से कांस्टेबल की मौत मान रही है.

जिले में दो दिन में 5 लोगो की हुई मौत

बूंदी जिले के देई थाना क्षेत्र के सास्ती गांव के जंगल में मिली लाश का मंगलवार को देई अस्पताल की मोर्चरी में पोस्टमार्टम हुआ. लाश की पहचान बलकासा निवासी ओमप्रकाश बैरवा के रूप में हुई. मोके पर मिली बाइक से लाश की पहचान हुई. थानाधिकारी युद्धिवीर सिंह ने बताया की पुलिस लाश को लेकर देई चिकित्सालय पहुंची और परिजनों की मौजूदगी में शव का पोस्टमार्टम किया गया. परिजनों की रिपोर्ट पर मामले की जांच की शुरू कर दी है. चिकित्सक केशव शर्मा ने बताया की प्रथम दृष्टया लू तापघात पानी की कमी से मौत माना है. जांच के लिए सेम्पल लेब में भिजवाये गए हैं. मृतक का शव पूरी तरह से झूलसा हुआ था और काला पड़ चुका था. 

बैंक के पीछे मिला अज्ञात व्यक्ति का शव

बूंदी शहर के लंकागेट रोड स्थित निजी बैंक के पीछे एक दुकान के बाहर एक व्यक्ति का शव मिला. कोतवाली पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर आसपास के लोगों से मृतक के बारे में पूछा पर कोई जानकारी नहीं मिलने पर शव को जिला अस्पताल की मॉर्च्यूरी में रखवाया गया. कोतवाली थाने के एसआई राधाकृष्ण ने बताया की प्रथम दृष्टिया व्यक्ति की मौत पानी की कमी, गर्मी और लू की चपेट में आने से होना प्रतीत हो रहा है. व्यक्ति हुलिये से खानाबदोश टाइप लग रहा है. वहीं, मृतक के पास पहचान का कोई दस्तावेज नहीं मिला है, जिसके चलते उसकी पहचान नहीं हो पाई है. आसपास के लोगों के अनुसार यह व्यक्ति क्षेत्र में पन्नी उठाने का कार्य करता था. 

बकरियां चराने गई महिला की मौत, जंगल मृत अवस्था में पड़ी मिली

जिले के तालेड़ा थाना क्षेत्र के रामपुरिया गांव में बकरियां चराने गई एक महिला की संदिग्ध हालात में मौत हो गई. तालेड़ा पुलिस मामले की जांच कर रही है. पुलिस ने बताया की 55 वर्षीय चमेली बाई पत्नी रामदेव मेघवाल की मौत हुई है. सुबह बकरियां जंगल से वापस घर आ गईं थी. लेकिन महिला घर नहीं पहुंची तो परिजनों को चिंता हुई. उन्होंने महिला की तलाश शुरू की. महिला का शव परिजनों को जंगल में पड़ा हुआ मिला. परिजनों ने लू और गर्मी से मौत की रिपोर्ट दी है जिस पर पोस्टमार्टम करवाया गया है. 

कमरे में मृत मिला ऑटो चालक

जिले के सुमेरगंजमंडी में एक ऑटो चालक कमरे में मृत अवस्था में मिला. सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को इंद्रगढ़ अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया. थानाप्रभारी दिनेश शर्मा ने बताया कि उम्मेद गुर्जर पुत्र गंगाबिशन निवासी बारां करीब 10 साल से सुमेरगंजमंडी में रहकर ऑटो चलाता है. रविवार को तबीयत खराब होने उसने अस्पताल में दिखाकर दवा ली और ड्रिप भी चढ़वाई गई थी.

पुलिस के अनुसार सुमेरगंजमंडी मे धर्मेंद्र शर्मा के मकान पर यह किराए से कमरा लेकर रहता था. इसी मकान में एक अन्य दूसरे किराएदार जो पानी पतासे बेचता है, उसने सुबह उम्मेद को देखा तो वह मृत अवस्था में पड़ा था. इस पर पुलिस को सूचना दी. पोस्टमार्टम करने वाले डॉ. धर्मेंद्र गुप्ता व डॉ. गणेशलाल मीणा ने बताया कि प्रारंभिक तौर पर स्पष्ट कारण विसरा रिपोर्ट आने पर ही बताया जा सकता है.

यह भी पढ़ें - राजस्थान: पोस्टमार्टम रिपोर्ट में लू से 6 की मौत की पुष्टि, मंत्री बोले- 'मुआवजे के लिए CM से करूंगा बात'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Politics: पार्टी के खिलाफ काम करने वाले यूथ कांग्रेस के युवा नेताओं की हो रही फाइल तैयार, संगठन करेगा कार्रवाई 
Heat Wave Death: बूंदी पुलिस लाइन में कांस्टेबल की लाश मिलने से सनसनी, परिजनों से गर्मी से मौत की जताई आशंका, जांच जारी
Delhi Public School bus falls into pit in Sirohi, injured children admitted to hospital
Next Article
Rajasthan News: सिरोही में दिल्ली पब्लिक स्कूल की बस खड्डे में गिरी, चालक घायल, बाल-बाल बचे बच्चे
Close
;