विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान: पोस्टमार्टम रिपोर्ट में लू से 6 की मौत की पुष्टि, मंत्री बोले- 'मुआवजे के लिए CM से करूंगा बात'

Heat Wave Deaths Rajasthan: राजस्थान सरकार में कैबिनेट मंत्री ने दावा किया है कि अब तक लू के कारण 6 लोगों की मौत हो चुकी है. उनकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट में भी इसका खुलासा हुआ है.

राजस्थान: पोस्टमार्टम रिपोर्ट में लू से 6 की मौत की पुष्टि, मंत्री बोले- 'मुआवजे के लिए CM से करूंगा बात'
राजस्थान सरकार में कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल मीणा.

Rajasthan News: राजस्थान के आपदा प्रबंधन एवं राहत मंत्री किरोड़ी लाल मीणा (Kirodi Lal Meena) ने मंगलवार को जनता से आग्रह करते हुए कहा, 'लू के कारण कुछ लोगों की मौत हो गई है. इस समय बचाव ही सबसे बड़ा इलाज है. इसीलिए जब तक बहुत जरूरी न हो, धूप में न निकलें. हमने सभी जिलों में जनता को धूप और गर्मी से बचने और सभी सावधानियां बरतने के लिए सलाह जारी करने को कहा है. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में राज्य के विभिन्न हिस्सों में 25-35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से सतही हवाएं चलने की संभावना जताई है. ऐसे में लोगों को सर्तक रहने की जरूरत है.'  

राजस्थान में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए आपदा प्रबंधन मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने कहा कि हमने एडवाइजरी जारी है. साथ ही उन्होंने कहा कि पोस्टमार्टम में 6 लोगों के मौत की पुष्टि हुई है.

'गर्मी-ठंड से मृत्यु पर मुआवजे का प्रावधान नहीं'

मंत्री किरोड़ी लाल ने बताया, 'एसडीआरएफ की गाइडलाइन के अनुसार, यदि किसी व्यक्ति की गर्मी या ठंड के कारण मृत्यु हो जाती है तो धनराशि देने का कोई प्रावधान नहीं है. प्रदेश में वसुन्धरा राजे सरकार के दौरान हमने बिजली गिरने और तूफान से किसी व्यक्ति की मृत्यु होने पर प्रावधान किया था. मैं इन मुद्दों को मुख्यमंत्री के सामने भी उठाऊंगा ताकि प्रभावित लोगों को कुछ मदद मिल सके.' मंत्री ने इसके अतिरिक्त खुलासा किया कि 6 मृत व्यक्तियों पर किए गए पोस्टमार्टम से पुष्टि हुई कि उनकी मौत का कारण लू थी. हालांकि राजस्थान स्वास्थ्य विभाग की ओर से गर्मी के कारण सिर्फ एक शख्स की मौत की पुष्टि की जा रही है.

29 मई तक तापमान में कोई खास बदलाव नहीं

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने सोमवार को कहा, 'इस सीजन में पहली बार राजस्थान के फलौदी में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है, जबकि जैसलमेर और बाड़मेर जैसी जगहों पर रात के तापमान में सात डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी देखी गई है. भीषण गर्मी से तत्काल राहत नहीं मिलने वाली है और अगले दो से तीन दिनों में रातें गर्म होंगी.

29 मई तक अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना नहीं है. हालांकि, राज्य में एंटी-साइक्लोनिक स्थितियों के कमजोर होने के कारण 29 मई से पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में और 30 मई से पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है. यानी जून के पहले सप्ताह में राज्य के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य के करीब दर्ज किए जाने की संभावना है.'

ये भी पढ़ें:- 40 फीट गहरी झिरी में गिरा 5 साल का बालक, ढाई घंटे में हुआ सकुशल रेस्क्यू

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ACB Action: नगर निगम के अधिकारी को एसीबी ने किया गिरफ्तार, 10 हजार रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ा
राजस्थान: पोस्टमार्टम रिपोर्ट में लू से 6 की मौत की पुष्टि, मंत्री बोले- 'मुआवजे के लिए CM से करूंगा बात'
Brutality of dowry greedy husband, tied with chains and scratched nails with palash, woman admitted to hospital in critical condition
Next Article
पीहर से 5 लाख रुपये नहीं लाने पर पति ने पत्नी के साथ की बर्बरता, जंजीरों से बांध कर रखा, प्लास से नाखून नोचे
Close
;