राजस्थान में प्रचंड गर्मी के बीच एक्शन में सरकार, प्रभारी अधिकारियों को जिले में दौरा करने के निर्देश

जलदाय मंत्री कन्हैया लाल चौधरी (Kanhaiya Lal Choudhary) के निर्देश पर सभी संभाग एवं जिला प्रभारी अधिकारी 28 मई से एक जून तक अपने-अपने जिले का दौरा करेंगे.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Heat Wave: राजस्थान में मंगलवार को गर्मी ने पिछले 6 सालों का रिकॉर्ट (Highest Temperature in Rajasthan) तोड़ दिया. राज्य के चूरू में तापमान 50 डिग्री के पार चला गया है. यहीं नहीं राज्य में भीषण गर्मी और हीट स्ट्रोक के कारण कई लोगों की मौत हो गई. गर्मी से लोगों को राहत दिलाने के लिए सीएम भजन लाल भी स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. मुख्यमंत्री ने राज्य में बिजली-पानी और स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को बनाए रखने के लिए सख्त निर्देश दिए हैं. 

अपने-अपने जिले का दौरा करेंगे प्रभारी

अब जलदाय मंत्री कन्हैया लाल चौधरी (Kanhaiya Lal Choudhary) के निर्देश पर सभी संभाग एवं जिला प्रभारी अधिकारी 28 मई से एक जून तक अपने-अपने जिले का दौरा करेंगे. इस दौरान अधिकारी कम से कम एक दिन का रात्रि विश्राम भी करेंगे. जानकारी के मुताबिक, प्रभारी अधिकारी कंट्रोल रूम में या अन्य माध्यमों से आने वाली शिकायतों का निस्तारण का आकलन करेंगे. इसके साथ ही ग्रीष्मकाल में पेयजल की व्यवस्था सहित समर कंटीन्जेंसीज कार्यों का सुपरविजन करेंगे. 

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के शासन सचिव डॉ समित शर्मा ने कहा कि अधिकारी जल जीवन मिशन कार्यक्रम के तहत किए जा रहे कार्यों की जांच करेंगे. साथ ही यह सुनिश्चित करेंगे कि फंक्शनल हाउसहोल्ड टैप कनेक्शन से घरों में पानी पहुंचे. उन्होंने बताया कि विभाग के सभी कार्यालय, हेड वर्क्स, पंपिंग स्टेशन,कनिष्ठ अभियंता चौकी आदि स्थानों पर वर्षा जल संचयन, संरचना एवं जल संरक्षण के कार्यों की कार्य योजना को अंतिम रूप दिया जाए, जिससे कि 15 जून तक यह कार्य समस्त कार्यालय आदि में  पूर्ण हो जाए.

कब मिलेगी गर्मी से राहत

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, आगामी 48 घंटों बाद अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस गिरावट होने की उम्मीद है. इसके साथ ही बताया गया कि तीव्र हीटवेव के दौर से पूर्वी राजस्थान में 30 मई से जबकि पश्चिमी राजस्थान में 31 मई से राहत मिलने की संभावना है. आगामी 72 घंटों के लिए तीव्र हीटवेव के लिए रेड, ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

Advertisement

यह भी पढे़ं- राजस्थान में भीषण गर्मी ने तोड़ा 6 साल का रिकॉर्ड, चूरू में 50 डिग्री के पार पहुंचा पारा