Rajasthan Weather Update: राजस्थान मे जोरदार बरस रहा सावन, अगले 3 दिनों में बारिश कई जिलों में मचा सकती है तबाही

Rajasthan Weather Today: मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पूर्वी राजस्थान में उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण तंत्र बना हुआ है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
राजस्थान में बारिश

Rajasthan Monsoon: राजस्थान में जून-जुलाई में लगातार हो रही बारिश के कारण अगस्त माह का आधा से अधिक पानी अब तक बरस चुका है. इसी के साथ पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश जारी है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पूर्वी राजस्थान में उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण तंत्र बना हुआ है.

बीते 24 घंटों में मौसम का हाल

बीते चौबीस घंटों में दौसा जिले में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई है.दौसा में 197 मिलीमीटर यानी 7.88 इंच बारिश हुई. इसी तरह लालसोट में 6 इंच और टोंक के नैनवा में 4.75 इंच बारिश दर्ज की गई.राज्य में अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री बीकानेर में दर्ज किया गया तथा न्यूनतम तापमान भी 30.2 डिग्री बीकानेर में दर्ज किया गया।इसके साथ ही बीते दिन राज्य के अधिकांश हिस्सों में हवा में औसत आर्द्रता 45 से 95 फीसदी के बीच दर्ज की गई. इसके चलते कुछ स्थानों पर लोग उमस से परेशान नजर आए.  मानसून ट्रफ लाइन गंगानगर, जयपुर से होकर गुजर रही है.

Advertisement

तीन घंटों में यहां होगी झमाझम बारिश

वहीं मौसम केंद्र जयपुर ने अगले तीन घंटों के लिए तत्काल चेतावनी जारी की है. इसके तहत मौसम विभाग ने जयपुर, भरतपुर जिलों में कुछ स्थानों पर ऑरेंज अलर्ट जारी किया. इसमें भारी बारिश, ओलावृष्टि, बिजली गिरने और तेज हवाओं का अनुमान जताया गया है. वहीं झुंझुनू, अलवर, सीकर, नागौर, टोंक जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. जिसके तहत गरज/बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

Advertisement

 बारिश को तरस रहा है पश्चिमी राजस्थान

बारिश का दूसरा दौर भी पूर्वी राजस्थान को ही भिगो रहा है. पश्चिमी राजस्थान अभी बारिश को तरस रहा है. हालांकि मौसम विभाग ने आगामी चार पांच दिनों में पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों बारिश का पूर्वानुमान जताया है. इससे लोगों को उम्मीद बंधी है. इसके साथ ही मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार पूर्वी राजस्थान के जयपुर, कोटा, भरतपुर, अजमेर, उदयपुर संभाग में कई स्थानों पर बारिश की संभावना है. इसके साथ ही पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग में कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. 

Advertisement


 

Topics mentioned in this article