विज्ञापन

EWS Reservation: राजस्थान में शादी करने वाली दूसरे राज्यों की महिला भी EWS आरक्षण की हकदार, राजस्थान हाई कोर्ट का फैसला 

EWS Reservation: राज्य सरकार ने केविएट दायर करके बताया कि दूसरे राज्य की महिला शादी के बाद राजस्थान में सरकारी नौकरी में आरक्षण की हकदार नहीं है. 

EWS Reservation: राजस्थान में शादी करने वाली दूसरे राज्यों की महिला भी EWS आरक्षण की हकदार, राजस्थान हाई कोर्ट का फैसला 

EWS Reservation: राजस्थान हाई कोर्ट ने दूसरे राज्य की महिला को भी राजस्थान में विवाह होने पर EWS आरक्षण देने का आदेश दिया है. हाई कोर्ट ने महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता नियमित भर्ती-2023 के मामले में सुनवाई करते हुए आदेश दिया. राजस्थान हाई कोर्ट के जिस्टस विनीत कुमार माथुर की एकलपीठ ने फैसला सुनाया. 

स्वास्थ्य कार्यकर्ता के 3 हजार 384 पदों  पर निकली थी नौकरी 

याचिकाकर्ता पुनीत रानी का वकील यशपाल खिलेरी ने मीडिया को बताया कि चिकित्सा विभाग ने 19 मई 2023 को महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता के 3 हजार 384 पदों के लिए विज्ञप्ति जारी किया था. आर्थिक कमजोर वर्ग (EWS) वर्ग के लिए 10% पदों पर आरक्षण दिया था. 

हरियाणा की मूल निवासी होने की वजह से नहीं मिला था EWS का लाभ  

याची पुनीत रानी ने EWS वर्ग में अपना आवेदन किया. चयन प्रकिया पूरा करने के बाद उसे इसलिए हटा दिया कि वह हरियाणा की मूलनिवासी होने की वजह से राजस्थान में EWS वर्ग आरक्षण की हकदार नहीं है. इसे लेकर कोर्ट में याचिका दायर की. 

महिला की 2014 में हुई थी शादी 

याचिका में बताया कि 2014 में उसकी शादी हुई. तब राजस्थान में ही रहती है. उसके पास मूल निवास प्रमाण पत्र और EWS प्रमाण पत्र जारी किया गया. याची के वकील ने बताया कि भारतीय संविधान के अनुच्छेद 16 (2) के मुताबिक, किसी भी नागरिक को को जन्म स्थान या निवास के आधार पर राज्य के अधीन किसी भी पद या रोजगार के लिए अपात्र नहीं ठहराया जा सकता और उससे भेदभाव नहीं किया जा सकता. 

हाई कोर्ट ने चार सप्ताह में ज्वाइन कराने का दिया आदेश 

दूसरे राज्य की राजस्थान में विवाहित महिला को सरकारी नौकरी में  EWS वर्ग आरक्षण से वंचित करना गैरकानूनी और असंवैधानिक है. याची के नंबर EWS वर्ग अंतिक कटऑफ से भी अधिक है. राजस्थान हाईकोर्ट ने महिला को राहत देते हुए महिला को EWS कोटे का लाभ देते हुए महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता पर चार सप्ताह में नियुक्ति देने के आदेश दिए. 

यह भी पढ़ें: बरकतुल्लाह स्टेडियम में महिला सिपाही से छेड़छाड़, आरोपियों की कॉलर पकड़कर स्टेडियम से बाहर ले गई पुलिस

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सिरोही में 6 लोगों ने मिलकर युवती से किया गैंगरेप, आरोपियों की तलाश में जुटी पुलिस
EWS Reservation: राजस्थान में शादी करने वाली दूसरे राज्यों की महिला भी EWS आरक्षण की हकदार, राजस्थान हाई कोर्ट का फैसला 
Rajasthan government Big decision Now lease file not delayed more than 15 days
Next Article
Rajasthan News: राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला, अब 15 दिन से ज्यादा पट्टे की फाइल नहीं रुकेगी
Close