विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में दूसरे चरण की वोटिंग में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, पुलिस के 85 हजार जवानों की तैनाती

राजस्थान में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की 13 सीटों पर आज 7 सुबह से वोटिंग शुरू होगी. 13 सीटों पर 152 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. खास बात है कि 13 सीटों पर 7 महिला प्रत्याशी भी लोकसभा चुनाव में अपना भाग्य आजमा रही हैं.

Read Time: 2 min
Rajasthan Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में दूसरे चरण की वोटिंग में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, पुलिस के 85 हजार जवानों की तैनाती
दूसरे चरण की वोटिंग में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

Rajasthan Second Phase Voting: राजस्थान में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की 13 सीटों पर आज 7 सुबह से वोटिंग शुरू होगी. जिस 2 करोड़ 80 लाख से 78 हजार से अधिक मतदाता मतदान करेंगे. इसको लेकर पुलिस प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. जानकारी के मुताबिक, शांतिपूर्ण मतदान के लिए करीब 85 हजार से अधिक पुलिस और अन्य जवानों की तैनाती की गई है.

7 महिला प्रत्याशी चुनाव मैदान में

दूसरे चरण में राज्य की 13 सीटों पर 152 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. खास बात है कि 13 सीटों पर 7 महिला प्रत्याशी भी लोकसभा चुनाव में अपना भाग्य आजमा रही हैं. बाड़मेर-जैसलमेर के अलावा राजस्थान की टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, जोधपुर, पाली, जालौर-सिरोही, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, झालावाड़-बारां और कोटा-बूंदी सीट पर होनी है.

होमगार्ड के 18 हजार जवान तैनात

पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) उत्कल रंजन साहू ने बताया कि भय मुक्त वातावरण में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. उन्होंने बताया कि राजस्थान पुलिस के करीब 85 हजार अधिकारी एवं जवानों के अलावा केन्द्रीय सशस्त्र बल और विशेष सशस्त्र बल की 175 कंपनियां, राजस्थान शहरी-ग्रामीण होमगार्ड के 18 हजार तथा बॉर्डर होमगार्ड के 1600 जवानों को तैनात किया गया है.

दूसरे चरण की 13 लोकसभा सीटों पर वोटिंग के लिए 28,105 मतदान केन्द्र और 651 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं. संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है. लोगों से बिना किसी दबाव या प्रलोभन के निर्भय होकर जिम्मेदार नागरिक के रूप में अपने मताधिकार के प्रयोग की अपील की गई है. 

यह भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव: 13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग आज, राहुल गांधी, ओम बिरला समेत 1200 प्रत्याशी मैदान में

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close