विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकसभा चुनाव फेज-2: 13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग कल, राहुल गांधी, ओम बिरला, हेमा मालिनी समेत 1200 प्रत्याशी मैदान में

Lok Sabha Elections Phase-2 Voting: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को होगी. इसके लिए सभी प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है. मतदान कर्मी ईवीएम और वीवीपैट लेकर बूथों के लिए रवाना हो गए हैं. यहां जानिए दूसरी चरण के मतदान की खास बातें.

Read Time: 5 mins
लोकसभा चुनाव फेज-2: 13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग कल, राहुल गांधी, ओम बिरला, हेमा मालिनी समेत 1200 प्रत्याशी मैदान में
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए छत्तीसगढ़ में EVM और VVPT लेकर बूथ के लिए रवाना होती मतदान कर्मी.

Lok Sabha Elections Phase-2 Voting:  लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार 26 अप्रैल को 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों के लिए चुनाव होगा. कुल मिलाकर 15.88 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. इनमें 8.08 करोड़ पुरुष, 7.8 करोड़ महिला और 5,929 थर्ड जेंडर के मतदाता शामिल हैं. दूसरे चरण की इस वोटिंग में दक्षिण भारतीय राज्य केरल की सभी 20 लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है. कर्नाटक की 14, राजस्थान की 13, उत्तर प्रदेश की 8, महाराष्ट्र की आठ, मध्य प्रदेश की छह, असम की पांच, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की तीन, पश्चिम बंगाल की तीन और त्रिपुरा, मणिपुर एवं जम्मू कश्मीर की एक-एक सीट सहित 88 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है. इसमें मणिपुर बाहरी सीट के तहत कुछ विधानसभा क्षेत्र में लोकसभा के लिए मतदान पहले चरण में हो चुका है जबकि अन्य विधानसभा क्षेत्र में कल मतदान होना है.

राहुल गांधी, ओम बिरला, हेमा मालिनी सहित बड़े फेस मैदान में

दूसरे चरण में चुनाव लड़ने वालों में केरल के वायनाड से राहुल गांधी, तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस के शशि थरूर मैदान में है. शशि थरूर का मुकाबला केंद्रीय मंत्री और भाजपा के उम्मीदवार राजीव चंद्रशेखर से है. इसके अलावा मथुरा से हेमा मालिनी, राजनांदगांव से भूपेश बघेल, बेंगलुरु ग्रामीण से डी.के. सुरेश और बेंगलुरु दक्षिण से तेजस्वी सूर्या चुनाव लड़ रहे हैं. राजस्थान के कोटा सीट से लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. बिहार के पूर्णिया से पप्पू यादव बतौर निर्दलीय मैदान में हैं. मेरठ से भाजपा के उम्मीदवार अरुण गोविल चुनाव लड़ रहे हैं.

34.8 लाख वोटर पहली बार डालेंगे मत

चुनाव आयोग के मुताबिक इस चुनाव में 34.8 लाख मतदाता पहली बार अपना वोट डालने के लिए पंजीकृत हैं. इसके अतिरिक्त, 20-29 वर्ष आयु वर्ग के 3.28 करोड़ युवा मतदाता हैं. कुल 88 संसदीय क्षेत्रों में 73 सीटें सामान्य हैं. एसटी के लिए छह और एससी के लिए नौ सीटें आरक्षित हैं.

सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगी वोटिंग

मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा है और शाम 6 बजे समाप्त होना है. कुछ स्थानों पर मतदान बंद होने का समय पोलिंग सेंटर के अनुसार अलग हो सकता है. बिहार में बांका, मधेपुरा, खगड़िया और मुंगेर निर्वाचन क्षेत्रों के कई मतदान केंद्रों पर गर्म मौसम की स्थिति में मतदाताओं की सुविधा के लिए मतदान का समय शाम 6 बजे तक बढ़ा दिया गया है.

1202 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में होगा कैद

इस चुनाव में 16 लाख से अधिक मतदान अधिकारी 1.67 लाख मतदान केंद्रों पर मतदान सुनिश्चित करेंगे. कुल 1202 उम्मीदवार में पुरुषों की संख्या 1098, महिला 102 व थर्ड जेंडर के दो उम्मीदवार मैदान में हैं. चरण दो के लिए 85 वर्ष या उससे अधिक आयु के 14.78 लाख से अधिक पंजीकृत मतदाता हैं. 100 वर्ष से अधिक के 42,226 मतदाता और 14.7 लाख दिव्यांग मतदाता हैं. जिन्हें अपने घरों से मतदान करने का विकल्प प्रदान किया गया है.


1 लाख से अधिक बूथों पर होगी वेबकास्टिंग

मतदान और सुरक्षाकर्मियों को लाने-ले जाने के लिए 3 हेलीकॉप्टर, 4 विशेष ट्रेनें और लगभग 80 हजार वाहन तैनात किए गए हैं. सभी मतदान केंद्रों पर माइक्रो-ऑब्जर्वर की तैनाती के साथ-साथ 50 फीसद से अधिक मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जाएगी. 1 लाख से अधिक मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जा रही है. 251 पर्यवेक्षक (89 सामान्य पर्यवेक्षक, 53 पुलिस पर्यवेक्षक, 109 व्यय पर्यवेक्षक) मतदान से कुछ दिन पहले ही अपने निर्वाचन क्षेत्रों में पहुंच चुके हैं.

भयमुक्त मतदान के लिए प्रशासन मुस्तैद

मतदाताओं को किसी भी प्रकार के प्रलोभन से सख्ती से और तेजी से निपटने के लिए कुल 4553 उड़न दस्ते, 5731 स्थैतिक निगरानी दल, 1462 वीडियो निगरानी दल और 844 वीडियो देखने वाली टीमें चौबीसों घंटे निगरानी रख रही हैं. कुल 1237 अंतरराज्यीय और 263 अंतरराष्ट्रीय सीमा चौकियां शराब, नशीली दवाओं, नकदी और मुफ्त वस्तुओं के किसी भी अवैध प्रवाह पर कड़ी निगरानी रख रही हैं. समुद्री और हवाई मार्गों पर कड़ी निगरानी रखी गई है.

पहले चरण में 19 अप्रैल को 102 सीटों पर हुई थी वोटिंग

साल 2019 में इन 88 में से भाजपा को 52 सीटें मिली थीं. कांग्रेस को 18 और शिवसेना तथा जदयू को चार-चार और 10 सीटें अन्य के खाते में गईं थीं. पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को हुई थी. पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान हुआ था. पहले चरण की वोटिंग में बंगाल में सबसे अधिक वोटिंग हुई थी. जबकि बिहार में मतदान का प्रतिशत सबसे कम था. अब देखना होगा कि शुक्रवार को होने वाली दूसरे चरण की वोटिंग में मतदान प्रतिशत कैसा रहता है. 

यह भी पढ़ें - राजस्थान में दूसरे चरण की वोटिंग में दिग्गज नेता कब और कहां करेंगे मतदान, यहां जानें डिटेल
बाड़मेर में हनुमान बेनीवाल के वोटर कांग्रेस या BJP के साथ? मतदान से ठीक पहले फिर बदला समीकरण

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पीएम मोदी के बांसवाड़ा में दिये भाषण पर चुनाव आयोग का एक्शन, नोटिस भेज बीजेपी से मांगा इस तारीख तक जवाब
लोकसभा चुनाव फेज-2: 13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग कल, राहुल गांधी, ओम बिरला, हेमा मालिनी समेत 1200 प्रत्याशी मैदान में
NDTV Election Carnival: Indore has been the stronghold of BJP, Sumitra Mahajan said the target of 400 is not impossible.
Next Article
NDTV Election Carnival: बीजेपी का गढ़ रहा है इंदौर, सुमित्रा महाजन ने का 400 का टारगेट असंभव नहीं
Close
;