विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Election Voting Today: राजस्थान के इस बूथ पर आज हो रही रि-पोलिंग, सुबह 7 से शाम 5 बजे तक डलेंगे वोट

Lok Sabha Election 2024: राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों पर दो चरणों में मतदान पूर्ण हो चुका है. लेकिन अजमेर लोकसभा सीट के एक बूथ पर पोलिंग पार्टी की गलती के कारण आज फिर से मतदान हो रहा है.

Read Time: 3 min
Rajasthan Election Voting Today: राजस्थान के इस बूथ पर आज हो रही रि-पोलिंग, सुबह 7 से शाम 5 बजे तक डलेंगे वोट
अजमेर में नांदसी गांव के मतदान केंद्र 195 पर शुरू हुई रिवोटिंग.

Rajasthan News: राजस्थान में अजमेर जिले के नांदसी गांव में बनाए गए मतदान केंद्र 195 पर गुरुवार सुबह 7 बजे रि-पोलिंग शुरू हो चुकी है, जो आज शाम 5 बजे तक जारी रहेगी. आज इस बूथ पर 753 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. सुबह से ही लोग वोट करने के लिए यहां पहुंचने लगे हैं. इस दौरान की एक तस्वीर भी सामने आई है, जिसमें पुरुष मतदाता वोटिंग के लिए लाइन में लगकर अपनी बारी आने का इंतजार करते नजर आ रहे हैं.

रास्ते में गुम हो गया था रजिस्टर

जिला कलेक्टर डॉक्टर भारती दीक्षित ने अपने बयान में बताया कि अजमेर की इस बूथ पर 26 अप्रैल को दूसरे चरण में मतदान हुआ था. जब मतदान कर्मी वोटिंग पूरी होने के बाद यहां से वापस लौट रहे थे तभी रास्ते में मतदान सामग्री का बैग गायब हो गया, जिसमें रजिस्टर और कुछ जरूरी दस्तावेज थे. रजिस्टर गुम होने की जानकारी मतदान दल को पॉलिटेक्निक कॉलेज पहुंचने पर पता लगी, जब वो जरूरी दस्तावेज जमा करा रहा थे. इस लापरवाही के चलते जिला निर्वाचन अधिकारी डॉक्टर भारती दीक्षित ने पीआरओ रामकिशोर रेगर, विश्वेंद्र कुमार बेरवा, राजेंद्र सिंह, गोपाल उर्फ बद्री को सस्पेंड कर दिया. 

26 अप्रैल को पड़े थे 395 वोट

मतदान संबंधी सामग्री गुम होने के बाद कांग्रेस व भाजपा दोनों प्रत्याशियों ने एजेंट ने ऑब्जर्वर से चर्चा की और वीवी पैट से मिलान करने पर सहमति बन गई थी. इस मामले को लेकर ऑब्जर्वर ने आयोग को जानकारी मुहैया करवाई, लेकिन आयोग ने इसकी अनुमति नहीं दी और बूध नंबर 195 पर ने दोबारा मतदान के आदेश जारी कर दिए. आंकड़ों की बात करें तो 26 अप्रैल को हुए मतदान में बूथ नंबर-195 के 753 वोटर्स में से सिर्फ 395 ने अपने मत का प्रयोग किया था. ऐसे में आज रि-पोलिंग के बाद ये आंकड़ा कितना बदलता है, ये देखने वाली बात होगी.

मतदान केंद्र की हो रही वेबकास्टिंग

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदान केंद्र 195 पर आज हो रही रि-पोलिंग की वेबकास्टिंग कराने के निर्देश भी दिए हैं. प्रवीण गुप्ता ने बताया कि मतदान के बाद निर्वाचन सामग्री का संग्रहण राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय माखुपुरा अजमेर में किया जाएगा. सामग्री संग्रहण के तुरन्त पश्चात गुरुवार को रात्रि 9 बजे राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज माखुपुरा स्थित प्रशासनिक भवन के जिला निर्वाचन कक्ष में मतदान दस्तावेजों की संवीक्षा (स्क्रुटनी) का कार्य निर्वाचन पर्यवेक्षक की उपस्थिति में किया जाएगा. इसमें अभ्यर्थीगण एवं उनके निर्वाचन अभिकर्ता भी उपस्थित रहेंगे.

ये भी पढ़ें:- री-पोलिंग से अजमेर लोकसभा सीट पर जीत-हार का कितना होगा असर

LIVE TV

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close