विज्ञापन
Story ProgressBack

Re-Polling In Rajasthan: री-पोलिंग से अजमेर लोकसभा सीट पर जीत-हार का कितना होगा असर, जानें कितने हैं वोटर्स?

Re-Polling In Nandasi Booth Ajmer Lok sabha Seat: चुनाव आयोग के निर्देशानुसार नंदसी गांव के बूथ नंबर 195 पर कल यानी गुरुवार को दोबारा मतदान कराए जाएंगे. दोबारा मतदान को लेकर आज दोपहर को मतदान कर्मी नंदसी गांव रवान होंगे. अजमेर संसदीय क्षेत्र में राजस्थान के दूसरे चरण मे 26 अप्रैल को मतदान हुआ था. 

Read Time: 4 min
Re-Polling In Rajasthan: री-पोलिंग से अजमेर लोकसभा सीट पर जीत-हार का कितना होगा असर, जानें कितने हैं वोटर्स?

Lok Sabha Election 2024: अजमेर संसदीय क्षेत्र के नंदसी गांव में मतदान कर्मियों की लापरवाही के चलते चुनाव आयोग ने दोबारा मतदान का आदेश जारी किया है. कल यानी शुक्रवार 2 मई को अजमेर संसदीय सीट के मसूदा विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र के बूथ संख्या 195 पर दोबारा मतदान कराए जाएंगे. सवाल है 753 वोटर्स वाले बूथ पर दोबारा मतदान से अजमेर लोकसभा सीट की जीत-हार पर क्या कोई असर पड़ेगा?

चुनाव आयोग के निर्देशानुसार नंदसी गांव के बूथ नंबर 195 पर कल यानी गुरुवार को दोबारा मतदान कराए जाएंगे. दोबारा मतदान को लेकर आज दोपहर को मतदान कर्मी नंदसी गांव रवान होंगे. अजमेर संसदीय क्षेत्र में राजस्थान के दूसरे चरण मे 26 अप्रैल को मतदान हुआ था. 

 बूथ नंबर-195 पर मतदान के बाद गुम हुए थे जरूरी दस्तावेज

दरअसल, अजमेर लोकसभा सीट के मसूदा विधानसभा क्षेत्र के नंदसी गांव के बूथ संख्या 195 पर 26 अप्रैल को दूसरे चरण में हुए मतदान के जरूरी दस्तावेज व सामग्री गुम हो गई थी. निर्वाचन विभाग ने इस लापरवाही पर एक्शन लेते हुए चार मतदान कर्मियों को सस्पेंड करने के बाद दोबारा मतदान का निर्देश दिया

मतदान के बाद लौट रहे कर्मचारियों के दस्तावेज अचानक हुए गायब

जिला कलेक्टर डॉक्टर भारती दीक्षित ने बताया कि 26 अप्रैल को राजस्थान में दूसरे चरण के हुए मतदान में अजमेर संसदीय क्षेत्र के नंदसी गांव के बूथ नंबर 195 पर मतदान के बाद मतदान कर्मी वापस लौट रहे थे, लेकिन इसी बीच मतदान सामग्री का बैग, जिसमें  रजिस्टर और कुछ जरूरी दस्तावेज थे, वो बीच रास्ते में गुम हो गए.

मतदान में लापरवाही के आरोप में सस्पेंड हुए 4 मतदान कर्मचारी 

रजिस्टर गुम होने की जानकारी मतदान दल को पॉलिटेक्निक कॉलेज पहुंचने पर पता चला जब वो जरूरी दस्तावेज जमा करा रहा थे. इस लापरवाही के चलते जिला निर्वाचन अधिकारी डॉक्टर भारती दीक्षित ने पीआरओ रामकिशोर रेगर,  विश्वेंद्र कुमार बेरवा, राजेंद्र सिंह, गोपाल उर्फ बद्री को सस्पेंड कर दिया. 

पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी भागीरथ चौधरी ने कांग्रेस प्रत्याशी रिजु झुनझुनवाला को करीब साढ़े चार लाख से ज्यादा मतों से हराया था. दूसरे चरण में 26 अप्रैल को हुए मतदान में बूथ नंबर-195 के 753 वोटर्स में से सिर्फ 395 ने अपने मत का प्रयोग किया था.

 वीवीपैट से मिलान कर दोनों प्रत्याशियों ने दी थी सहमति 

मतदान संबंधी सामग्री गुम होने के बाद कांग्रेस व भाजपा दोनों प्रत्याशियों ने  एजेंट ने ऑब्जर्वर से चर्चा की और वीवी पैट से मिलान करने पर सहमति बन गई थी  इस मामले को लेकर.ऑब्जर्वर ने आयोग को जानकारी मुहैया करवाई, लेकिन आयोग ने इसकी अनुमति नहीं दी और बूध नंबर 195 पर ने दोबारा मतदान के आदेश जारी कर दिए.

2 मई को बूथ नंबर 195 के 753 वोटर्स दोबारा करेंगे मतदान 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि मसूदा विधानसभा क्षेत्र के नंदसी गांव के मतदान केंद्र संख्या 195 राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के कमरा नंबर 1 में स्थित मतदान बूथ पर बुधवार सुबह 7:00 से शाम 5:00 बजे तक रिपेयरिंग की जाएगी, जिसकी समस्त तैयारी कर ली गई है. इस बूथ संख्या में 753 मतदाता है, जो कल फिर मतदान करेंगे.

दोबारा मतदान सेगा चुनाव परिणामों पर कितना होगा असर

पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी भागीरथ चौधरी ने कांग्रेस प्रत्याशी रिजु झुनझुनवाला को करीब साढ़े चार लाख से ज्यादा मतों से हराया था, तो यह माना जा रहा है कि इस मतदान केंद्र में 753 मतदाताओं के मतदान से दोनों ही प्रत्याशियों के हार जीत के फैसले पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा. 26 अप्रैल को यहां पर 753 मतदाताओं में से 395 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया था। 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close