Rajasthan Lok Sabha Result: 25 सीट, 266 उम्मीदवार, ओम बिरला सहित 4 केंद्रीय मंत्रियों के भाग्य का कल होगा फैसला

Rajasthan Lok Sabha Result: राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों पर वोटों की गिनती 4 जून को सुबह 8 बजे से शुरू होगी. काउंटिंग की सभी तैयारी पूरी कर ली गई है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
Lok Sabha Result 2024: लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती की तैयारी पूरी.

Rajasthan Lok Sabha Result: लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती की सारी तैयारी पूरी हो चुकी है. कल यानी की 4 जून को सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. राजस्थान की लोकसभा की 25 सीटें है. जिनपर पहले और दूसरे चरण में मतदान हुआ था. ऐसे में सबसे पहले मतदान के बाद अब प्रदेश के नेताओं, कार्यकर्ताओं और वोटरों का लंबा इंतजार अब समाप्त होने वाला है. 

25 सीटों पर 266 उम्मीदवार चुनावी मैदान में

राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों पर कुल 266 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. जिसमें लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ-साथ चार केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, गजेंद्र सिंह शेखावत, कैलाश चौधरी और भूपेंद्र यादव चुनावी मैदान में हैं. इन सभी के राजनीतिक भविष्य का फैसला कल होगा. 

अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार सुबह आठ बजे से शुरू होने वाली मतगणना के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। राज्य में लोकसभा के साथ-साथ बागीदौरा विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव का परिणाम भी कल घोषित किया जाएगा.

सभी काउंटिंग सेंटरों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि कुल 29 केंद्रों पर मतगणना होगी. जोधपुर, नागौर, करौली-धौलपुर और श्रीगंगानगर लोकसभा क्षेत्र में दो-दो मतगणना केंद्र होंगे. लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम के तहत राजस्थान में पहले और दूसरे चरण में 19 और 26 अप्रैल को मतदान हुआ था. गुप्ता ने बताया कि सभी मतगणना स्थलों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था होगी.

राजस्थान की पांच से सात सीट पर ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव अलायंस' (इंडिया) की जीत का अनुमान जताने वाले एग्जिट पोल से उत्साहित कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने 12-13 सीट जीतने का भरोसा जताया है.


सीएम बोले- हम सभी 25 सीटें जीतेंगे

हालांकि, मुख्यमंत्री शर्मा ने भरोसा जताया है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)एक बार फिर राज्य की सभी 25 सीट पर जीत हासिल करेगी. राज्य की 25 लोकसभा सीट पर कुल 266 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें 247 पुरुष और 19 महिलाएं हैं. यदि ऐसा हुआ तो एनडीए राजस्थान में क्लीन स्वीप का हैट्रिक लगाने में सफल होगी.  

Advertisement

राजस्थान के हैवीवेट उम्मीदवार, जिनके नतीजों पर रहेगी नजर

इन चुनावों में जिन प्रमुख नेताओं के राजनीतिक भाग्य का फैसला होना है उनमें लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुन राम मेघवाल, भूपेंद्र यादव और कैलाश चौधरी शामिल हैं. अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत हैं जो जालौर से चुनाव लड़ रहे हैं.


राजस्थान की इन 10 सीटों पर कड़ा मुकाबला

राजस्थान में चुनावी समर में करीब 10 सीट पर कड़ा मुकाबला देखा जा रहा है. कांग्रेस ने सीकर सीट पर मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और नागौर में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के साथ रणनीतिक गठजोड़ किया तो उसने बांसवाड़ा में भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) को समर्थन देने की घोषणा की. इसके विपरीत भाजपा ने सभी 25 सीट पर चुनाव लड़ा.

Advertisement
कोटा, जालौर, सीकर, नागौर, चूरू, झुंझुनू, टोंक-सवाईमाधोपुर, बाड़मेर, बांसवाड़ा और जोधपुर ऐसी सीट हैं जहां कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिली और वरिष्ठ नेताओं की साख दांव पर लगी है.

कोटा, जोधपुर और बाड़मेर के नतीजों पर रहेगी नजर

कोटा में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का सीधा मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार प्रहलाद गुंजल से है. जोधपुर में सचिन पायलट के वफादार नए चेहरे करण सिंह उचियारड़ा और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के बीच दिलचस्प मुकाबला है. बाड़मेर निर्वाचन क्षेत्र में निर्दलीय उम्मीदवार रविंद्र सिंह भाटी ने भाजपा और कांग्रेस दोनों के उम्मीदवारों, खासकर केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी को चुनौती दी.

नागौर सीट पर दो जाट नेता आरएलपी के हनुमान बेनीवाल और भाजपा की ज्योति मिर्धा के बीच मुकाबला है। बीकानेर सीट पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल के सामने कांग्रेस के गोविंद राम मेघवाल हैं.

Advertisement

चूरू में कांग्रेस ने दो बार के सांसद राहुल कस्वां को मैदान में उतारा. कस्वां भाजपा द्वारा टिकट काटे जाने पर कांग्रेस में चले गए थे. भाजपा ने चूरू में नए चेहरे पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता देवेंद्र झाझड़िया को मौका दिया.

कांग्रेस अध्यक्ष डोटासरा ने 12-13 सीटों पर ठोंका दावा

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डोटासरा ने रविवार को पार्टी नेताओं के साथ ऑनलाइन माध्यम से बैठक की और इस दौरान 12-13 सीट पर जीत का भरोसा जताया, जिनमें चूरू, झुंझुनू, बाड़मेर, दौसा, भरतपुर, टोंक-सवाई माधोपुर, करौली-धौलपुर, नागौर (इंडिया गठबंधन), सीकर (इंडिया गठबंधन) और बांसवाड़ा (बीएपी को समर्थन) शामिल हैं.

उन्होंने यह भी दावा किया कि कड़े मुकाबले वाली आठ सीटों पर कांग्रेस बढ़त में है जिनमें कोटा, अलवर, श्रीगंगानगर, जयपुर ग्रामीण, जालौर, जोधपुर, बीकानेर और चित्तौड़गढ़ सीट शामिल हैं.

यह भी पढ़ें - निर्वाचन आयोग ने चुनाव प्रक्रिया को निष्पक्ष बनाने के लिए शीर्ष नेताओं को नोटिस जारी किया: ECI