Rajasthan Weather Update: पूर्वी राजस्थान को भिगोने के बाद पश्चिम की ओर बढ़ा मानसून, जोधपुर समेत इन इलाकों के लिए चेतावनी जारी

Rajasthan Weather Forecast:मौसम विभाग के अनुसार उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर बना मानसून परिसंचरण तंत्र अब अपनी स्थिति बदल रहा है. मानसून द्रोणिका अब बीकानेर, सीकर, चूरू और उत्तरी बंगाल की खाड़ी पर बने कम दबाव के क्षेत्र के केंद्र से होकर गुजर रही है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Monsoon Alert: राजस्थान में लगातार हो रही बारिश से कुछ राहत मिलती नजर आ रही है.पूर्वी राजस्थान को भिगो रहा मानसून अब धीरे-धीरे पश्चिमी राजस्थान की ओर बढ़ रहा है.इसके प्रभाव से शनिवार को जोधपुर, बाड़मेर और बीकानेर जिलों में बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार 18 अगस्त से बारिश में कमी आने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर बना मानसून परिसंचरण तंत्र अब अपना स्थान बदल रहा है. इसके कारण अब बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से और बांग्लादेश, पश्चिम बंगाल के आसपास के इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. फिलहाल मानसून द्रोणिका अब बीकानेर, सीकर, चूरू और उत्तरी बंगाल की खाड़ी पर बने कम दबाव के क्षेत्र के केंद्र से होकर गुजर रही है.

पिछले 24 घंटों का मौसम

अगर पिछले 24 घंटों के मौसम की बात करें तो पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. पश्चिमी राजस्थान में अधिकांश स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. पश्चिमी राजस्थान में सबसे अधिक बारिश जैसलमेर के नाचना/लाठी में 140.0 मिमी दर्ज की गई.इसके साथ ही राज्य में सबसे अधिक तापमान गंगानगर में 36.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Advertisement

 आगामी 4से 5 दिनों का मौसम अपडेट

मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार,18 अगस्त से जोधपुर, बीकानेर संभाग के अधिकांश भागों में बारिश की गतिविधियों में कमी आने तथा दिन में धूप खिलने की प्रबल संभावना है. इसके साथ ही अगले 4-5 दिनों में पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में बारिश की गतिविधियों में कमी आने तथा छिटपुट स्थानों पर ही हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. वहीं 22-23 अगस्त को कोटा, उदयपुर संभाग में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. इसके साथ ही 24-25 अगस्त से कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ भागों में फिर से भारी बारिश की गतिविधियां दर्ज होने की संभावना है.

Advertisement
Topics mentioned in this article