Rajasthan Weather: राजस्थान में आफत बना मानसून, 15 जुलाई के बाद इन जिलों के लिए जारी हुआ आंधी- बारिश का अलर्ट

मौसम केंद्र जयपुर (Mausam Kendra jaipur) ने चूरू, सीकर, नागौर, सवाई माधोपुर, जयपुर, टोंक जिलों के लिए तीन घंटे के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Rajasthan Rain: राजस्थान में 25 जून से जारी बारिश में थोड़ी रुकावट आई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आने वाले दिनों में पूर्वी राजस्थान (Eastern Rajasthan) के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. 15 जुलाई से बारिश की गतिविधियों में कुछ बढ़ोतरी और कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. इसके साथ ही मौसम केंद्र जयपुर (Mausam Kendra jaipur) ने चूरू, सीकर, नागौर, सवाई माधोपुर, जयपुर, टोंक जिलों के लिए तीन घंटे के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इसके अनुसार इन जिलों में कहीं-कहीं तेज सतही हवाओं (20-30 किलोमीटर प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश और मेघगर्जन या ओलावृष्टि की संभावना है.

पिछले 24 घंटों में मौसम का हाल

बीते 24 घंटे में मौसम की बात करें तो मानसून ट्रफ लाइन (Monsoon Trough Line) राज्य के उत्तरी हिस्से यानी श्रीगंगानगर से होकर गुजर रही है. इसके चलते कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. साथ ही, 13 जुलाई यानी शनिवार को चूरू, बीकानेर, श्रीगंगानगर, टोंक, बूंदी और झुंझुनूं जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई है. इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान में सबसे ज्यादा बारिश चूरू के तारानगर/रेणी में 86 मिमी और पूर्वी राजस्थान के बूंदी में 85 मिमी दर्ज की गई है. वहीं, राज्य के दक्षिण-पश्चिमी हिस्सों में बारिश की गतिविधियों में कमी आने की संभावना है.

Advertisement

15 जुलाई से प्रदेश  जारी होगा आंधी और बारिश का दौर

साथ ही अगर आने वाले दिनों के मौसम की बात करें तो मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार आने वाले दिनों में पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. 15 जुलाई से प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी और कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा आने वाले दिनों में बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में आंधी और बारिश का दौर जारी रहने की भी संभावना है. इसके साथ ही 15 जुलाई से बीकानेर संभाग में बारिश की गतिविधियों में कमी और जोधपुर संभाग में बढ़ोतरी की संभावना है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: उपचुनाव से पहले डैमेज कंट्रोल में जुटी भाजपा, सत्ता-संगठन में तालमेल और नाराज नेताओं को मनाने की कवायद तेज

Advertisement
Topics mentioned in this article