Rajasthan Weather: राजस्थान में मूसलाधार बारिश ने मचाई तबाही, जानें 10 जुलाई तक कहां-कहां बरसेंगे मॉनसून के बादल

मौसम विभाग के ताजा अपडेट में श्रीगंगानगर, करौली जिलों में ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया गया है. जिसमें कुछ स्थानों पर मेघगर्जन/बिजली के साथ मध्यम से भारी बारिश या तेज हवाओं (हवा की गति 30-40 KMPH) के साथ बारिश की संभावना है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Rain: राजस्थान में पिछले 24 घंटे में भारी बारिश हुई है. पूर्वी राजस्थान (East Rajasthan) के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के बाद जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. जयपुर, बूंदी, कोटा, सवाई माधोपुर, करौली, टोंक और बारां जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश दर्ज की गई है. पश्चिमी राजस्थान (West Rajasthan) में भी कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई है. नागौर जिले में भी कई जगहों पर भारी बारिश हुई है. पूर्वी राजस्थान के शाहाबाद, बारां में सबसे ज्यादा 195 MM बारिश दर्ज की गई, जबकि पश्चिमी राजस्थान के परबतसर, नागौर में 71 MM बारिश दर्ज की गई.

तीन घंटों में इन इलाकों के लिए जारी हुआ ऑरेंज और  येलो अलर्ट

इसके साथ ही मौसम विभाग के ताजा अपडेट में श्रीगंगानगर, करौली जिलों में ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया गया है. जिसमें कुछ स्थानों पर मेघगर्जन/बिजली के साथ मध्यम से भारी बारिश या तेज हवाओं (हवा की गति 30-40 KMPH) के साथ बारिश की संभावना है. वहीं चूरू, भरतपुर, बीकानेर, हनुमानगढ़, धौलपुर, सवाई माधोपुर के लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert)जारी किया गया है. साथ में यह भी अनुमान जताया गया है कि अगले तीन घंटों में इन इलाकों में कुछ स्थानों पर तेज सतही हवा (20-30 KMPH)/गर्जन/बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

Advertisement

 5 दिन के मौसम का ताजा अपडेट (5 Days Weather Forecast)

इसके साथ ही जयपुर मौसम केंद्र ने आगामी 5 दिन के मौसम का ताजा अपडेट जारी किया है. इसके अनुसार 7-8 जुलाई को बारिश की गतिविधियों में कमी आने की संभावना है.  इसके साथ ही उत्तर-पूर्वी राजस्थान में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. वहीं, 9-10 जुलाई से पूर्वी राजस्थान में फिर से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है. इसके अलावा आगामी 2-3 दिन तक पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग में दोपहर बाद मेघगर्जन और तूफान के साथ बारिश की संभावना है. इसके साथ ही जोधपुर संभाग के पूर्वी और उत्तरी भागों में कुछ स्थानों पर हल्की से भारी मध्यम बारिश की संभावना है.
 

Advertisement
Topics mentioned in this article