राजस्थान में मानसून फिर सक्रिय, 5 दिन तक इन जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि पूर्वी राजस्थान में विभिन्न स्थानों पर अगले चार-पांच दिन मानसून सक्रिय रहेगा. 

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
फाइल फोटो

Rajasthan Weather: कुछ दिनों तक राहत के बाद एक बार फिर से राजस्थान में मानसून सक्रिय हो गया है. राज्य में पिछले 24 घंटे कई इलाकों में बारिश हुई है. अजमेर में सबसे अधिक 12 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई. मौसम विभाग ने बताया कि पूर्वी राजस्थान में अगले चार-पांच दिन मानसून के सक्रिय रहने और कोटा व उदयपुर संभाग में विभिन्न स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है. 

4-5 दिन सक्रिय रहेगा मानसून

आईएमडी के अनुसार, आज एक कम दबाव का क्षेत्र छत्तीसगढ़ व आसपास के विदर्भ क्षेत्र के ऊपर बना हुआ है. एक और नया कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाडी में 18 जुलाई के आसपास बनने की संभावना है. आज मानसून ट्रफ लाइन आज भी दक्षिणी राजस्थान के भागों से होकर गुजर रही है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि पूर्वी राजस्थान में विभिन्न स्थानों पर अगले चार-पांच दिन मानसून सक्रिय रहेगा. 

कोटा समेत कई जिले में मूसलाधार बारिश

कोटा व उदयपुर संभाग में भारी बारिश हो सकती है. उसने कहा कि कोटा, उदयपुर, अजमेर संभाग में कहीं-कहीं मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी दिनों में बारिश होने का अनुमान है. 17 जुलाई को जोधपुर संभाग तथा 18 जुलाई को शेखावाटी क्षेत्र में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा जयपुर में 20 जुलाई तक सामान्य रूप से आसमान में बादल छाए रहने और मेघगर्जन के साथ बारिश होने का अनुमान है. 

यह भी पढ़ें- Gothra Dam: बूंदी में गोठड़ा बांध की दीवारों में आईं बड़ी-बड़ी दरारें, ग्रामीणों को बांध टूटने का डर

Advertisement