Rajasthan New District: गहलोत सरकार में बने नए जिले फिलहाल नहीं होंगे खत्म, उपचुनाव की घोषणा से मिले बड़े संकेत

राजस्थान में 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के तारीख का ऐलान किया गया है. इसके साथ ही आयोग ने संकेत दे दिये हैं कि गहलोत सरकार के नए जिले समाप्त नहीं किये जाएंगे.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Rajasthan New District: राजस्थान में पूर्व की गहलोत सरकार में 17 नए जिले बनाए थे. वहीं वर्तमान की भजनलाल सरकार ने गहलोत सरकार की 17 नए जिलों का रिव्यू करने का आदेश दिया था. इस पर एक विशेष कमिटी भी बनाई गई थी. जिसने अपना रिपोर्ट भी तैयार किया है. इसके बाद नए जिलों को खत्म करने की चर्चा और बढ़ गई है. वहीं जिलों को खत्म करने की चर्चा के बाद इसका कई जिलों में विरोध भी शुरू हो गया. इस बीच चुनाव आयोग ने ऐसे संकेत दे दिये हैं जिसके बाद माना जा रहा है कि भजनलाल सरकार उन 17 जिलों को खत्म अभी नहीं करने वाली है.

अशोक गहलोत की सरकार में17 जिले बनाए थे उनमें बालोतरा, डीडवाना, फलौदी, अनूपगढ़, जोधपुर ग्रामीण, सलूंबर, सांचौर, शाहपुरा, नीमकाथाना, गंगापुर सिटी, खैरतल डीग, कोटपूतली, ब्यावर, केकड़ी, जयपुर ग्रामीण और दूदू शामिल हैं. इसके अलावा तीन संभाग भी बनाए थे जिनमें, सीकर, पाली और बांसवाड़ संभाग शामिल है.

Advertisement

चुनाव आयोग ने क्या दिये संकेत

दरअसल, चुनाव आयोग ने राजस्थान के 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान किया है. इसके साथ ही चुनाव आयोग ने बताया कि 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा के बाद उनसे संबंधित जिलों में आचार संहिता लागू किया है. चुनाव आयोग ने जिन जिलों में आचार संहिता लागू किया है. उनमें उन जिलों को शामिल नहीं किया गया है जिसे भजनलाल सरकार खत्म करने का फैसला लिया है. यानी चुनाव आयोग की नजर में अब भी वह जिले हैं.

Advertisement

कहां आचार संहिता कहां नहीं

चुनाव आयोग के मुताबिक, झुंझुनूं में आचार संहिता लागू होगी लेकिन यहीं से अलग हुए नीम का थाना जिले में आचार संहिता लागू नहीं होगी. राजगढ़ विधानसभा क्षेत्र के लिए अलवर में आचार संहिता लागू होगी लेकिन खैरथल - तिजारा और कोटपूतली - बहरोड़ में आचार संहिता लागू नहीं होगी. देवली उनियारा के लिए टोंक में आचार संहिता लागू होगी लेकिन केकड़ी में आचार संहिता लागू नहीं होगी. सलूंबर के लिए सलूंबर जिले में आचार संहिता लागू होगी लेकिन उदयपुर में आचार संहिता लागू नहीं होगी. सलूंबर जिले के अस्तित्व पर तलवार लटक रही है. इस बीच निर्वाचन विभाग ने सलूंबर को उदयपुर से इतर इकाई माना है.

Advertisement

ऐसे में चुनाव आयोग ने साफ कर दिया है कि राजस्थान सरकार जिन जिलों को समाप्त करना चाहती है. उसे आयोग अब भी जिला मानता है और जो चुनाव क्षेत्र से जुड़े जिलों में आचार संहिता लागू किया गया है.

बता दें, राजस्थान में 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाला है. जिनमें दौसा, झुंझुनूं, चौरासी, खींवसर, सलूंबर, रामगढ़ और देवली उनियारा विधानसभा सीट शामिल हैं. इन सभी सीटों पर 13 नवंबर को वोटिंग होने जा रहा है. जबकि चुनाव के परिणाम 23 नवंबर को घोषित किये जाएंगे.

यह भी पढ़ेंः टीकाराम जूली और डोटासरा ने किया राजस्थान उपचुनाव में जीत का दावा, टिकट और इंडिया गठबंधन पर कही यह बात