Rajasthan New Governor: कौन हैं हरिभाऊ किसनराव बागड़े? जिन्हें बनाया गया राजस्थान का नया राज्यपाल

Rajasthan New Governor: कलराज मिश्र का कार्यकाल रविवार (21 जुलाई) को समाप्त हो गया. अब हरिभाऊ किसनराव बागड़े को राजस्थान का नया राज्यपाल बनाया गया है.   

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan New Governor: राजस्थान के नए राज्यपाल हरिभाऊ किसनराव बागड़े महाराष्ट्र के भाजपा के दिग्गज नेता हैं. महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष थे. महाराष्ट्र सरकार में रोजगार मंत्री भी रहे. 13 साल की उम्र में ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े. बहुत कम समय में ही लोकप्रिय हो गए. 1985 में पहली बार भाजपा ने विधायकी का टिकट दिया.

हरिभाऊ किसानराव बागड़े 5 बार के रहे विधायक 

हरिभाऊ किसनराव बागड़े औरंगाबाद के फुलंब्री विधानसभा सीट से 5 बार के विधायक रहे. हरिभाऊ को इनके चाहने वाले नाना नाम से बुलाते थे. हरिभाऊ किसानराव बागड़े का जन्म 17 अगस्त 1945 में महाराष्ट्र के औरंगाबार के चित्तेपिम्पलागांव में हुआ था. खेती से इनका विशेष लगाव था. इन्होंने औरंगाबाद में अपने घर का नाम कृषि योग रखा था. कलराज मिश्र का कार्यकाल 21 जुलाई को खत्म हो गया था. कलराज मिश्र ने 9 सितंबर 2019 को राजस्थान में राज्यपाल पद की शपथ ली थी. 

यहां देखें 9 नए राज्यापालों की लिस्ट 

  1. हरिभाऊ किसनराव बागड़े को राजस्थान का राज्यपाल नियुक्त किया गया.
  2. जिष्णु देव वर्मा को तेलंगाना का राज्यपाल नियुक्त किया गया. 
  3. ओम प्रकाश माथुर को सिक्किम का राज्यपाल नियुक्त किया गया. 
  4. संतोष कुमार गंगवार को झारखंड का राज्यपाल नियुक्त किया गया. 
  5. रामेन डेका को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल नियुक्त किया गया. 
  6. सी एच विजयशंकर को मेघालय का राज्यपाल नियुक्त किया गया. 
  7. सी.पी. तेलंगाना के अतिरिक्त प्रभार के साथ झारखंड के राज्यपाल राधाकृष्णन को महाराष्ट्र का राज्यपाल नियुक्त किया गया. 
  8. असम के राज्यपाल श्री गुलाब चंद कटारिया को पंजाब का राज्यपाल नियुक्त किया गया है और उन्हें केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ का प्रशासक भी नियुक्त किया गया है. 
  9. सिक्किम के राज्यपाल श्री लक्ष्मण प्रसाद आचार्य को असम का राज्यपाल नियुक्त किया गया और उन्हें मणिपुर के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है.