पक्षियों की भूख-प्यास मिटाने के लिए जयपुर में एक अनूठी पहल

नीड़ नाम की यह संस्था मानसरोवर क्षेत्र के 25 बगीचों में पक्षियों के लिए दाना व पानी के परिंडे या पात्र लगा रही है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News :  राजस्थान की राजधानी जयपुर में एक स्वयंसेवी संस्था ने पक्षियों के संरक्षण और संवर्धन के लिए एक पहल शुरू की है. नीड़ नाम की यह संस्था मानसरोवर क्षेत्र के 25 बगीचों में पक्षियों के लिए दाना व पानी के परिंडे या पात्र लगा रही है. संस्था का इस साल 24 दिसंबर तक लगभग 125 परिंडे लगाने का लक्ष्य है. यह अभियान पिछले महीने 22 सितंबर को शुरू हुआ और इसके तहत अब तक अब तक 5 बगीचों में 30 से ज्यादा दाना-पानी के परिंडे लगाए जा चुके हैं.

जयपुर के सेक्टर-73, परमहंस मार्ग स्थित दो बगीचों में गांधी जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में नीड़ के संयोजक अजीत तिवारी ने अभियान की जानकारी दी. पूर्व IAS अधिकारी मनोज शर्मा इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे और राजस्थान समग्र सेवा संघ के प्रदेश अध्यक्ष व सर्वोदयी विचारक श्री सवाई सिंह इसके अध्यक्ष थे. कार्यक्रम में उपस्थित लोगों ने इस प्रयास की सराहना करते हुए कार्यक्रम में सक्रिय भागीदारी देने की इच्छा व्यक्त की.

Advertisement

कार्यक्रम में मानसरोवर क्षेत्र के वीटी रोड पर 'अपनी पाठशाला' की संचालिका मिनेश ओबार व 'नन्हे कदम फाउंडेशनट के मोनू देव सहित सामाजिक क्षेत्र में कार्य करने वालों का सम्मान किया गया. मुख्य अतिथि मनोज शर्मा ने अपने संबोधन में इस प्रयास की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए उपस्थित लोगों से इस महती कार्य में सक्रिय भागीदारी का आह्वान किया. समारोह के अध्यक्ष सवाई सिंह ने गांधी जयंती पर महात्मा गांधी को नमन करते हुए वर्तमान परिस्थितियों में गांधी की प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला.

Advertisement

इस अवसर पर गांधीवादी विचारों व कर्मों को अंगीकार करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता अरविंद भारद्वाज का सम्मान किया गया. इस समारोह में कवि बनज कुमार बनज, विनय कुमार शर्मा अंकुश, नरेंद्र सर्वोदयी तथा बनवारी लाल सोनी ने पक्षियों तथा महात्मा गांधी पर अपनी रचनाएं प्रस्तुत की. कार्यक्रम में राम गोपेश्वर मंदिर के अध्यक्ष वाई. डी. शर्मा, ब्राह्मण समाज के रमेश चंद्र शर्मा, सेवानिवृत्त अतिरिक्त जनसंपर्क निदेशक अरुण जोशी, मॉर्निंग स्टार क्लब के ज्योति मगन व आनंद विद्यार्थी, वरिष्ठ पत्रकार श्री हरि ओम शर्मा सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे. कार्यक्रम के अंत में संस्था के सहसंयोजक प्रशांत जैन ने सभी आगंतुकों का आभार व्यक्त किया. समारोह का संचालन लेखक व साहित्यकार नवल किशोर शर्मा ने किया. गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर दुर्गापुरा स्थित गोकुल भाई स्मृति संस्थान परिसर में संस्था की ओर से दाना-पानी के पात्र लगाए गए.

Advertisement
Topics mentioned in this article