राजस्थान में बारिश से जन-जीवन बेहाल, जानें कब मिलेगी राहत; मौसम विभाग का आया नया अपडेट

Rajasthan Weather Alert: जैसलमेर और मोहनगढ़ में लोग डर के साए में जी रहे हैं. रामपुरा में घर के चारों तरफ बारिश का पानी भर गया है. मकान गिरने का डर सता रहा है.  

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Weather Alert: पिछले तीन दिन से हुई बारिश से राजस्थान में बाढ़ की स्थिति बन गई है. जोधपुर, जैसलमेर और पाली में जन-जीवन पूरी तरह से प्रभावित हो गया है. जोधपुर के चौपासनी हाउसिंग बोर्ड स्थित सुथला क्षेत्र में कई श्मशान घाट हैं. बारिश के पानी से पूरी तरह से डूब गया है. फिलहाल बारिश रुक गई है. लेकिन, अभी पानी भरा हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार (8 अगस्त) से अब राजस्थान में हल्की और मध्यम बारिश होगी. 

मौसम विभाग ने येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया   

मौसम  विभाग ने राजस्थान में येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. राजस्थान के धौलपुर, भरतपुर, करौली, दौसा, सवाईमाधोपुर और झुंझुनू में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मध्यम से तेज बारिश की संभावना है. जयपुर, जयपुर शहर, टोंक, अलवर, सीकर, चूरू, बारां, कोटा, झालावाड़ और हनुमानगढ़ में येलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

पश्चिमी राजस्थान में 9 से 13 अगस्त तक दोबारा मॉनसून एक्टिव होगा  

पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं तेज बारिश हो सकती है. पिश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के कुछ भागों में 9 से 13 अगस्त तक दोबारा मॉनसून एक्टिव होगा. मध्यम से तेज बारिश की संभावना है. हरियाणा और आसपास के क्षेत्र के ऊपर परिसंचरण तंत्र बना है. एक अन्य परिसंचरण पूर्वी भारत के ऊपर बना है. मानसून ट्रफ लाइन गंगानगर और पिलानी से होकर गुजर रही है. 

जोधपुर और बीकानेर क्षेत्र के कुछ भागों में मूसलाधार बारिश हुई. पिछले 24 घंटों में बीकानेर जिले में अति भारी बारिश दर्ज की गई. पूर्वी राजस्थान में सबसे अधिक बारिश सुल्तानपुर और कोटा में 60MM और पश्चिमी राजस्थान के कोलायत और बीकानेर में 132MM बारिश दर्ज की गई है. 

बीसलपुर बांध में लगातार आ रहा पानी 

बीसलपुर बांध में लगातार पानी आ रहा है. अजमेर में बारिश की वजह से डाई नदी में पानी बढ़ने लगा है. बनास और खारी नदी में पानी की आवक शुरू नहीं हुई है. बांध का गेज (7 अगस्त) बुधवार शाम 6 बजे 311.69 आरएल मीटर दर्ज किया है, इसमें 16.526 टीएमसी का जलभराव हो चुका है. इसी प्रकार बांध क्षेत्र में बीते 24 घंटे के दौरान कुल 4 एमएम बारिश दर्ज की गई है. 
 

Advertisement