विज्ञापन

Rajasthan School New Timings: राजस्थान में कल से बदल जाएगा स्कूलों का समय, अब 4 बजे होगी छुट्टी  

Rajasthan School New Timings: शिक्षा विभाग ने 1 अप्रैल से 30 सितंबर तक गर्मी के समय के हिसाब से स्कूल चलाने का अदेश दिया था. 1 अक्टूबर को गर्मी अधिक होने की वजह से इसे 15 अक्टूबर तक बढ़ा दिया था.  

Rajasthan School New Timings: राजस्थान में कल से बदल जाएगा स्कूलों का समय, अब 4 बजे होगी छुट्टी  

Rajasthan School New Timings: राजस्थान के स्कूलों में अब कल (16 सितंबर) से समय बदल जाएगा. 1 अक्टूबर से स्कूलों का समय निर्धारित हो जाता है. लेकिन, 1 अक्टूबर को अधिक तापमान होने की वजह से 15 दिन के लिए बढ़ा दिया गया था. अब तापमान कम होने लगा है. स्कूलों का समय बुधवार (16 अक्तूबर) से सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक हो जाएगा.  शिक्षा विभाग के शिविरा पंचाग के अनुसार 1 अक्टूबर से शीतकालीन समय लागू हो जाता है. 

सुबह 10 बजे से शुरू होगी स्कूल में पढ़ाई 

1 अक्टूबर से 30 मार्च तक स्कूलों का समय सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक किया जाता है. पिछले 2 सालों से अक्टूबर की शुरुआत में तेज गर्मी पड़ रही है. शिक्षा विभाग एक अक्टूबर से स्कूल का समय नहीं बदल रहा है. ये लगातार तीसरा साल है, जब 16 अक्टूबर से बदल रहा है. माध्यमिक शिक्षक निदेशक आशीष मोदी ने 30 सितंबर को स्कूलों के समय बदलने के लिए आदेश आदेश जारी किए थे.  पहले के आदेश में 1 अप्रैल से 30 सितंबर 2024 तक ग्रीष्मकाल समय सुबह 7 बजे से 1 बजे तक स्कूल संचालित करने का समय था.

शिक्षा विभाग का नया आदेश

शिक्षा विभाग ने जारी आदेश में कहा कि ग्रीष्मकालीन स्कूल संचालन का समय 1 अप्रैल 2024 से 15 अक्टूबर 2024 तक होगा. जबकि शीतकालीन स्कूल संचालन का समय 16 अक्टूबर 2024 से 31 मार्च 2025 तक होगा.  बताया जा रहा है कि कई शिक्षक संगठनों ने इसे लेकर शिक्षा मंत्री से मांग की थी कि 1 अक्टूबर से स्कूल संचालन का समय नहीं बदला जाए. ऐसे में शिक्षा विभाग ने इसे मानते हुए नया आदेश जारी किया है.

यह भी पढ़ें: राजस्थान विधानसभा उपचुनाव: कांग्रेस ने 7 सीटों पर AICC इन्चार्ज का किया ऐलान, इन्हें दी गई जिम्मेदारी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Rajasthan: जयपुर में दलित युवती के किडनैपिंग और गैंगरेप मामले पर बोले चंद्रशेखर आजाद, राजस्थान सरकार से की ये मांग
Rajasthan School New Timings: राजस्थान में कल से बदल जाएगा स्कूलों का समय, अब 4 बजे होगी छुट्टी  
New equations can be created in Rajasthan by-elections, know who had dominance on 7 seats in the last election?
Next Article
राजस्थान उपचुनाव में बन सकते हैं नए समीकरण, जानिए पिछले चुनाव में 7 सीटों पर किसका था दबदबा?
Close