विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Paper Leak: राजस्थान में पेपर लीक वाले SI, टॉपर समेत 15 हिरासत में, क्या रद्द हो जाएगी भर्ती परीक्षा?

राजस्थान में एसआई भर्ती परीक्षा 2021 पेपर लीक मामले में एसआईटी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए टॉपर नरेश समेत 15 को हिरासत में लिया है. इन सभी से पूछताछ की जा रही है. जल्द ही इन्हें गिरफ्तार किया जा सकता है.

Read Time: 3 min

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: राजस्थान में पेपर लीक (Paper) पर लगाम लगाने के लिए गठित की गई स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) ने सोमवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए सब-इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा 2021 (SI Recruitment Exam 2021) के टॉपर समेत 15 छात्रों को हिरासत में लिया. इनमें 6 महिलाएं और 9 पुरुष शामिल हैं. ये सभी राजस्थान पुलिस अकादमी में प्रशिक्षण ले रहे थे. पुलिस ने पूरी रात इन सभी से पूछताछ की है और आज इन्हें गिरफ्तार किया जा सकता है. इस बीच सोशल मीडिया प्लेटफार्म 'X' पर #राजस्थान_SI_भर्ती_रद्द_करो ​​​​​​ट्रेंड कर रहा है.

सीएम शर्मा ने किया ट्वीट 

पेपर लीक के मास्टर माइंड जगदीश बिश्नोई की निशानदेही पर पकड़े गए इन आरोपियों के बाद अब भर्ती परीक्षा रद्द करने की मांग जोरो से उठाई जा रही है. वहीं सीएम भजन लाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma) ने SIT की इस कार्रवाई पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने एक्स पर लिखा, 'मोदी की गारंटी का मतलब गारंटी पूरी होने की गारंटी है. नए भारत के नए राजस्थान में पेपर लीक पर लगाम कसी जा रही है. पेपरलीक पर रोकथाम हेतु गठित एसआईटी को बड़ी सफलता मिली है. उप-निरीक्षक भर्ती परीक्षा 2021 पेपर लीक मामले में SIT ने 15 लोग हिरासत में लिया है. परीक्षा टॉपर सहित 15 संदिग्ध (प्रशिक्षु) जो RPA जयपुर व RPTC किशनगढ़ में प्रशिक्षणाधीन हैं, उनसे SOG में SIT द्वारा पूछताछ की जा रही है.'

पेपर लीक माफियाओं का 'गुरु'

बताते चलें कि धोखाधड़ी माफियाओं के बीच गुरु के रूप में पहचाने जाने वाले जगदीश बिश्नोई ने एक सरकारी स्कूल शिक्षक के रूप में अपना करियर शुरू किया था. 2003 और 2004 में वो धोखाधड़ी के कारोबार में आया. पुलिस सूत्रों का कहना है कि उसने एक 'बहुरूपिया' और एक 'डमी उम्मीदवार' के रूप में अपनी सेवाएं देने से शुरुआत की, और फिर ब्लूटूथ के माध्यम से  पेपर लीक करने और उम्मीदवारों को नकल करने में मदद करने लगे. इसके बाद वह पेपर लीक के हाई प्रोफाइल कारोबार में उतर गया.

700 ट्रेनी सब-इंस्पेक्टर पर संकट 

पुलिस सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया है कि वह राजस्थान में सक्रिय ठगी करने वाले गिरोह में कभी प्रतिस्पर्धा में तो कभी सहयोग में काम करते हैं. जगदीश बिश्नोई जल्द ही एक लोकप्रिय नाम बन गया और धोखाधड़ी के क्षेत्र में गुरु के रूप में जाना जाने लगा. वहीं, 15 सब इंस्पेक्टर के गिरफ्तार होने के बाद माना जा रहा है कि वर्तमान में प्रशिक्षण ले रहे राजस्थान सब इंस्पेक्टर पुलिस बैच के लिए परेशानी हो सकती है. क्योंकि वर्तमान में 700 पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है.

पुलिस अकादमी से फरार से 3 छात्र

एसओजी में एडीजी वी.के. सिंह ने बताया कि एफआईआर दर्ज होने के बाद हमने पुलिस अकादमी में गैर हाजिर एसआई की लिस्ट निकाली तो पता चला की कुछ लोग गायब हैं. हमने टॉपर नरेश कुमार उर्फ नरेश खिलेरी को बाड़मेर से और महिला ट्रेनी चंचल बिश्नोई को किशनगढ़ के पुलिस ट्रेनिंग स्कूल से और एक अन्य को सांचौर से पकड़ा. इन तीनों को पकड़ने के बाद एक टीम पुलिस अकादमी गई और अन्य 12 ट्रेनी सब-इंस्पेक्टर को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ शुरू की गई. 

ये भी पढ़ें:- लोकसभा चुनाव से पहले राजस्थान में मंत्रिमंडल विस्तार की संभावना, 3 नए मंत्री ले सकते हैं शपथ

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close