विज्ञापन
Story ProgressBack

जयपुर में विदेशी टूरिस्टों को ठगने वाली गैंग का पर्दाफाश, फर्जी पुलिस बनकर 31 लाख रुपये का लगा चुके थे चूना 

Fraud with Rajasthan tourists: आरोपियों ने पहले पर्यटक का विश्वास जीता फिर उसे एक गांव ले गए. आरोपियों ने वहां पर्यटक को फर्जी पुलिस वाले भेज कर ड्रग्स के केस में फंसाने की धमकी दी. पुलिस से बचने के लिए उसने अपने पास मौजूद सारी नकदी दे दी.

Read Time: 3 min
जयपुर में विदेशी टूरिस्टों को ठगने वाली गैंग का पर्दाफाश, फर्जी पुलिस बनकर 31 लाख रुपये का लगा चुके थे चूना 
पकड़े गए आरोपियों की तस्वीर

Rajasthan Tourism: राजस्थान पर्यटन के लिए पूरे देश में मशहूर हैं. यहां की गौरवशाली परंपराओं और वैभवशाली रियासतों-रजवाड़ों को देखने के लिए देश-विदेश से सैलानी पहुंचते हैं. राज्य में पर्यटन एक बड़ा उद्योग है. लेकिन इस उद्योग में कई ऐसे लोग भी शामिल है, जो दूसरे देशों की सैलानियों को ठगने का काम करते हैं. जयपुर पुलिस ने शुक्रवार को एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया है. गिरोह ने इस काम को डब्बेबाजी का नाम दे रखा था. इस गिरोह में शामिल लोग जापानी भाषा के जानकार हैं. इसलिए यह जापान से आने वाले टूरिस्ट को निशाना बनाते थे. पुलिस ने इस गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है.

पर्यटक को ऐसे डराकर लूटा 

पुलिस ने बताया कि पकड़ में आए बदमाशों ने 2022 में जापानी टूरिस्ट के साथ ठगी की थी. बदमाशों ने 2 दिसंबर 2022 को जापान से जयपुर घूमने आए एक टूरिस्ट सासो ताकेशी के साथ ठगी की थी. आरोपियों ने पहले पर्यटक का विश्वास जीता फिर उसे असगर खान के गांव ले गए. आरोपियों ने वहां पर्यटक को फर्जी पुलिस वाले भेज कर ड्रग्स के केस में फंसाने की धमकी दी. पुलिस से पर्यटक डर गया और बचने के लिए उसने अपने पास मौजूद सारी नकदी दे दी. 

आरोपियों को इतने से संतुष्टि नहीं हुई और उन्होंने क्रेडिट कार्ड से सोना खरीदवाया. पर्यटक ने जयपुर आकर 26 लाख 50 हजार का सोना खरीद और गैंग को दे दिया. उसके बाद वह जापान लौट गया. वहां जाकर भी उसने गैंग के सदस्यों को मदद और सुरक्षा के लिए ऑनलाइन पैसे भेजे. आरोपियों ने पर्यटक से करीब 31 लाख रुपए की ठगी की.

ईमेल से शिकायत, ऑनलाइन ही पीड़ित से बातचीत

पीड़ित सासो ताकेशी को बाद में एहसास हुआ कि वह ठगी का शिकार हुआ है. फिर उसने जापान की एंबेसी से संपर्क किया. जापान एंबेसी ने पुलिस को जानकारी दी, इसके बाद पुलिस ने ऑनलाइन ही पीड़ित से इनपुट लिए और कार्रवाई की. ईमेल से शिकायत और पीड़ित से जानकारी जुटाकर कार्रवाई का यह अनूठा मामला है. कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसेफ ने कहा कि, “हम पर्यटकों को विश्वास दिलाना चाहते हैं कि हम उनकी सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं. इसलिए ऑनलाइन भी जानकारी जुटाकर हमने यह कार्रवाई की है. कई पर्यटक लौटने के बाद शिकायत दर्ज नहीं करा पाते, ऐसे में इन गैंग का हौसला बढ़ता है. हम इसे खत्म करना चाहते हैं.”

इन आरोपियों की हुई गिरफ्तारी

पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसेफ ने बताया- विदेशी पर्यटक से रुपए वसूली के मामले में आरोपी असगर खान (55) निवासी रामगढ़ सेठान सीकर हाल संजय नगर-डी झोटवाड़ा (जयपुर), शरीफ बैक (41) निवासी हसनपुरा सदर (जयपुर), कयूम (42) निवासी धानका बस्ती यादव चौक हसनपुरा सदर (जयपुर) को गिरफ्तार किया है. मामले में फरार उनके दो साथियों की तलाश की जा रही है.

ये भी पढ़ें- भीलवाड़ा से डॉ. सीपी जोशी होंगे कांग्रेस प्रत्याशी, बदला गया दामोदर गुर्जर का टिकट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close