विज्ञापन

Rajasthan Tourism: जैसलमेर के एडवेंचर टूरिज्म में अब नहीं होगी मनमानी वसूली, प्रशासन ने तय किए नए गाइडलाइन

जैसलमेर में एडवेंचर टूरिज्म को लेकर जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग सजग हो गया है. सैलानियों से मिल रही लगातार शिकायतों के बाद अब विभाग ने एडवेंचर टूरिज्म कराने वाले सेवा प्रदाताओं के लिए नई गाइडलाइन जारी की गई है.

Rajasthan Tourism: जैसलमेर के एडवेंचर टूरिज्म में अब नहीं होगी मनमानी वसूली, प्रशासन ने तय किए नए गाइडलाइन
जैसलमेर सिटी.

Rajasthan Tourism News: राजस्थान हमेशा से ही टूरिस्ट के लिए पहली पसंद रहा है. जिसकी सबसे खास वजह है राजस्थान का रेगिस्तान जो की सबसे अधिक जैसलमेर जिले में है. इसी के चलते जैसलमेर राजस्थान में पर्यटकों की पहली पसंद बन चुका है. इसके साथ ही जिला प्रशासन अब सुरक्षा मानकों को लेकर भी सख्त हो गया. 

इसके लिए अब सम क्षेत्र के मख्मली धोरों पर अब पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन द्वारा कैमल सफारी, जीप सफारी, क्वॉड बाइक, पैरासेलिंग व पैरामोटरिंग के सेवा प्रदाताओं का रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है. इसके साथ ही केवल उन्हीं लोगों को परमिट दिया जाएगा जो लोग तमाम सुरक्षा मानकों को पूरा करेंगे.

सभी गतिविधियों के अलग जोन तैयार 

जिले में पिछले कुछ समय से एडवेंचर टूरिजम काफी बढ़ गया था. यहां सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ साहसिक गतिविधियों के लिए भी काफी सेवा प्रदाता मौजूद है, लेकिन सुरक्षा मानक और नियम कायदे लागू नहीं है. वहीं अब प्रशासन ने एडवेंचर टूरिज्म को टूरिस्ट फ्रेंडली बनाने के लिए काम शुरू कर दिया है.

पहले सभी एडवेंचर एक्टिविटीज एक साथ ही ड्यूंस पर चलाई जाती थी, जिससे दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है. वहीं अब प्रशासन ने तमाम एडवेंचर एक्टिविटी के लिए अलग-अलग जगह चयनित कर जोन तैयार कर दिए हैं.

नये नियम के अनुसार रजिस्ट्रेशन  शुरू 

नये नियमों के हिसाब से पर्यटन विभाग ने रजिस्टेशन भी शुरू कर दिए गए है, जिसमें कैमल सफारी, जीप सफारी, क्वॉड बाइक, पैरासेलिंग और पैरामोटरिंग के आवेदन लिए जा रहे है. इन आवेदनों की जांच करने के बाद तमाम मानकों पर खरे उतरने वाले सेवा प्रदाताओं कों परमिट जारी कर दिया जाएगा. 

रुकेगी पर्यटकों के साथ हो रही ठगी 

जिला कलेक्टर प्रताप सिंह ने बताया कि इस बार हमने सम सेंड ड्यूंस में एडवेंचर टूरिज्म को व्यवस्थित करने के लिए जितने भी सर्विस प्रोवाइडर सभी को रजिस्ट्रड करने का निर्णय लिया है. जिनमें कैमल सफारी ऑपरेटर, जीप सफारी ऑपरेटर, क्वार्ड बाइक ऑपरेटर, पैरा सेलिंग और पैरामोटरिंग शामिल है. इस नियम से हम पर्यटकों के साथ हो रही ठगी रोक पाएंगे. वहीं सुरक्षा मानकों का भी ध्यान रखा जा सकेगा.

सभी मानकों को पूरे करने पर देंगे परमिट 

पर्यटन विभाग के सहायक निर्देशक कृष्ण कुमार पूनिया ने बताया कि सभी एडवेंचर गतिविधियों में पर्यटकों के आकर्षण को देखते हुए पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन ने इन गतिविधियों को व्यवस्थित रूप से चलाने की योजना बनाई है. जिसमें सबसे पहले जॉनिंग की कार्रवाई की जा रही है और तमाम सेवा प्रदाताओं का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है.

जिसमें बेस्ट स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर के तहत ही परमिट दिए जाएंगे. वहीं अब तक कैमल सफारी में लगभग 200 सेवा प्रदाता , जीप सफारी के 150 , क्वॉड बाइक के 25 से 30 , पैरासेलिंग और पैरामोटरिंग के 10 सेवा प्रदाता आवेदन कर चुके हैं.

मनमाने रेट पर लगेगी पाबंदी 

पर्यटन व्यवसायी कैलाश व्यास ने पर्यटन विभाग और प्रशासन की इस योजना की सराहना करते हुए बताया कि एडवेंचर एक्टिविटीज को सुव्यवस्थित ढंग से संचालित किया जाए तो पर्यटकों के साथ-साथ पर्यटन कारोबारियों को भी फायदा होगा. जिसके तहत मनमाने रेट लेने वाले तमाम प्रदाताओं को नियम कानून में बंधन होगा और पर्यटकों को एक उचित दम पर सन के मखमली धोरों में एडवेंचर करने का मौका मिलेगा. जिससे पर्यटकों की अधिक आवक होगी और पर्यटन व्यवसाय भी बढ़ेगा. 

यह भी पढ़ें- NDTV की रिपोर्ट के बाद बड़ा एक्शन, जैसलमेर में इंटरनेट से हटाए जाएंगे 250 रिसॉर्ट! जानें पूरा मामला

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
RSS के कार्यक्रम में चाकूबाजी करने वाला मुस्लिम नहीं, ACP बोले- 'नसीब' नाम के कारण हुआ कन्फ्यूजन
Rajasthan Tourism: जैसलमेर के एडवेंचर टूरिज्म में अब नहीं होगी मनमानी वसूली, प्रशासन ने तय किए नए गाइडलाइन
Madan Dilawal again gave a controversial statement, called the people opposing the clothes statement 'idiots'
Next Article
मदन दिलावर ने फिर दिया विवादित बयान, कपड़े वाले बयान का विरोध कर रहे लोगों को बताया 'बेवकूफ'
Close