विज्ञापन

Rajasthan: यूपी से केमिकल लाकर बूंदी में बनाते थे जानलेवा गुड़, आधे राजस्थान में होती थी सप्लाई

Rajasthan: खाद्य विभाग की टीम ने बूंदी में बड़ी कार्रवाई की. बूंदी में बड़ी तादाद में केमिकल से बना गुड़ बरामद किया. यहां से पूरे राजस्थान में गुड़ की सप्लाई करते थे. 

Rajasthan: यूपी से केमिकल लाकर बूंदी में बनाते थे जानलेवा गुड़, आधे राजस्थान में होती थी सप्लाई
बूंदी में केमिकल युक्त गुड़ बन रहा था. खाद्य विभाग ने छापा मारा.

Rajasthan: बूंदी जिले के दबलाना इलाके में बड़ी तादाद में गुड़ की चरखिया हैं. स्वास्थ्य विभाग की टीम को केमिकल से गुड़ बनाने की शिकायत मिली थी. दबलाना और हिंडोली पुलिस की मदद से स्वास्थ्य विभाग की टीम इन ठिकानों पर पहुंची. गुड़ बनाने वाले फरार हो गए. स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मौके से कई प्रकार के केमिकल को जप्त किया. साथ में गुड़ के सैंपल लिए हैं. विभाग का कहना है कि सैंपल ले लिए गए हैं. जैसे ही रिपोर्ट आएगी, उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी. 

गुड़ के सैंपल लेकर जांच को भेजा 

बूंदी सीएमएचओ ओपी सामर ने बताया की स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शुद्ध आहार मिलावट पर वार के तहत अलोद में मिलावटी गुड़ की शिकायत पर कार्रवाई की है. गुड़ के सैंपल लेकर जांच के लिए भेज रहे हैं, जो लोग फरार हो गए हैं, अगर वे नहीं आएंगे तो उन पर एक्शन होगा. यह कार्रवाई नियमित जारी रहेगी. टीम ने दबलाना क्षेत्र में सुल्तान ट्रेडर्स, पार्श्वनाथ ट्रेडर्स के ठिकानों पर जाकर सैंपल लिए हैं.  

बूंदी का गुड़ आधे राजस्थान में होता है सप्लाई 

टीम ने 10 दिन पहले भी इसी क्षेत्र से सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे थे, जिनकी रिपोर्ट भी जल्द आने वाली है. सैंपल लिए हैं, उनके स्टॉक को रोककर रखने के निर्देश दिए हैं. सीएमएचओ ओपी सामर ने बताया कि बूंदी का गुड़ आधे राजस्थान में सप्लाई होती है. अलोद, दबलाना और नैनवा सहित विभिन्न क्षेत्रों में यह गुण बनाया जाता है. गुड़ बनाने का सिलसिला वैसे तो सर्दियों में शुरू होता है. लेकिन, कुछ चर्खियां ऐसी होती हैं, जो पूरे साल भर गुड़ बनती हैं. 

बूंदी में केमिकल युक्त बनाते हैं गुड़ 

यहां मिलावटखोर सक्रिय हो जाते हैं. केमिकल युक्त गुड बनाते हैं. विभाग केमिकल से गुड़ बनाने वाले सौदागर को चेताया है कि वह केमिकल युक्त गुड़ नहीं बनाए, यदि वह बनाते हैं, तो विभाग समय-समय पर इस प्रकार की कार्रवाई करेगा. उन्हें जेल भेजा जाएगा. 

इस केमिकल से गुड़ बनाने का शक

हिंडौली डीएसपी घनश्याम मीणा के साथ दबलाना थाने का जाब्ता मौजूद रहा. टीम को मौके से यूपी से लाए जाने वाला राब केमिकल, मोलाइससिस नाम के द्रव्य पदार्थ मिला है, जिससे यह गुड़ बनाते हैं. स्वास्थ्य विभाग की माने तो मोलाइससिस की मिलावट वाला गुड़ स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होता है. यूपी से आने वाला राब नामक केमिकल भी अपशिष्ट पदार्थ होता है. मौके पर टीम को बड़ी मात्रा में इन चर्खियों में गुड़ का स्टॉक, कट्टो में केमिकल भी मिला है. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan: राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के पास पहुंचा नेत्रहीन शिक्षक, पूरी की मनचाही मुराद
Rajasthan: यूपी से केमिकल लाकर बूंदी में बनाते थे जानलेवा गुड़, आधे राजस्थान में होती थी सप्लाई
Salumber rape case: Accused arrested, raped on Rakhi day, Dhariavad MLA had challenged the administration
Next Article
सलूम्बर में राखी के दिन नाबालिग का रेप करने वाला दरिंदा गिरफ्तार, धरियावद विधायक ने प्रशासन को दी थी चुनौती
Close
;