राजस्थान में जलभराव की समस्या का होगा समाधान, दिया कुमारी ने किया रिवर्स बोरवेल योजना का शिलान्यास

दिया कुमारी ने वर्षा जल संवर्धन के लिए रिवर्स बोरवेल परियोजना का शिलान्यास किया. इस पायलट प्रोजेक्ट के तहत 5 रिवर्स बोरवेल तैयार किए जा रहे हैं, जो भविष्य में जल संरक्षण की दिशा में अहम कदम साबित हो सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने शनिवार को विद्याधर नगर विधानसभा क्षेत्र में ज्वाला माता मंदिर चौराहे नाड़ी का फाटक के पास जल भराव की समस्या के समाधान और वर्षा जल संवर्धन के तैयार किए जा रहे रेन वाटर हार्वेस्टिंग बोरवेल का शिलान्यास किया. शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए डिप्टी सीएम ने कहा कि इस साल बहुत बारिश हुई है, लेकिन वर्षा जल सड़कों पर बह गया. कई स्थानों पर जलभराव की भयंकर समस्या सामने आयी. हमारी जिम्मेदारी है कि हम बरसात के पानी की एक-एक बूंद को सहेजे और संचित करें. इसी कड़ी में यह रिवर्स बोरवेल करवाए जा रहे हैं.

इस प्रकार होगा संवर्धन

जल भराव क्षेत्र में 10 इंच का बोरिंग किया गया है. इसमें 6 इंच का केसिंग का पाइप डाला जाएगा, जिसके चारों और रोड़ी और ग्रैवल भरी जाएगी. इसके ऊपर एक चैम्बर का निर्माण किया जाएगा, जिससे कचरा अंदर नहीं जाए. बरसात के समय भराव क्षेत्र में आने वाला पानी इस चैम्बर के माध्यम से पाइप के चारों और भरी रोडी/ग्रेवल के माध्यम से फिल्टर होकर ये पानी पाइप में किए गए. छिद्रों के माध्यम जमीन के अंदर जाएगा, जिससे ग्राउंड वॉटर रिचार्ज होगा.

Advertisement

जलसंरक्षण के प्रयास

बरसाती पानी सीधा जाकर ग्राउंड वॉटर से नहीं मिले इसलिए ज़मीन के अंदर डाले गए पाइप को ग्राउंड वॉटर से ऊपर रखा गया है. उपमुख्यमंत्री ने बताया कि जल संरक्षण के लिए किए जा रहे प्रयासों में यह प्रदेश में अपनी तरह का पहला मामला है. इसे पायलट प्रोजेक्ट के रूप में टेस्ट किया जा रहा है, अगर यह प्रोजेक्ट सफल होता है तो अन्य जल भराव के क्षेत्रों में भी इस प्रकार की संरचनाएं विकसित की जायेंगी. उन्होंने बताया कि विद्याधर नगर विधानसभा क्षेत्र में इस तरह के 5 रिवर्स बोरवेल तैयार करवाए जा रहे हैं.

Advertisement

वाटर लेवल बढ़ाने के लिए किए जा रहे काम

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि वे कुछ दिनों पूर्व दिल्ली में केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री सीआर पाटिल से मिली थी. इस दौरान उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने 'Catch The Rain' योजना का शिलान्यास किया था, उसको मद्देनज़र रखकर उनके क्षेत्र में वॉटर लेवल बढ़ाने हेतु इस तकनीक से कार्य किए जा रहे है.

Advertisement

बता दें कि ज्वाला माता मंदिर चौराहा चरण नदी नाड़ी का फाटक में मैन रोड पर वर्षों से जल भराव की समस्या है, जिसके संबंध में क्षेत्रवासियों ने उपमुख्यमंत्री को अवगत करवाया था. इस पर एक्शन लेते हुए उपमुख्यमंत्री की ओर से यह पहल की गई है.

ये भी पढ़ें- कौद गैंग का सरगना सहित 3 गिरफ्तार, कई राज्यों में चोरी-डकैती के 66 से अधिक मामले, जीते थे लग्जरी लाइफ
 

Topics mentioned in this article