Rajasthan Weather: एक हफ्ते राजस्थान में कैसा रहेगा मौसम, कहां होगी बारिश? मौसम विभाग ने बताया

पिछले 24 घंटों में आंधी के साथ कई जगहों पर बारिश के बाद अब मौसम विभाग ने एक हफ्ते का अपडेट दिया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
फाइल फोटो

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बीते दिनों में भीषण के बाद कई जिलों में आंधी के साथ बारिश से लोगों को बड़ी राहत मिली है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण पिछले 24 घंटों में हल्की बारिश दर्ज की गई है. पश्चिमी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश राजगढ़, चूरू में 11 मिमी, जबकि पूर्वी राजस्थान के सीकर में 8 मिमी दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने बताया कि अगले तीन घंटों में जयपुर, अजमेर, बीकानेर समेत करीब 8 जिलों में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. 

अलवर समेत कई जिलों बारिश का अनुमान

इसके अलावा अलवर, भरतपुर, जयपुर शहर समेत कई जिलों में हल्की बारिश की उम्मीद है. इससे पहले पिछले 24 घंटों में आंधी के साथ कई जगहों पर बारिश ने लोगों को भीषण गर्मी से बड़ी राहत दिलाई है. कई जगह शनिवार को आसमान में बादल छाए रहने और शाम को बरसात के बाद रविवार की सुबह सुबह घूमने वाले लोगों ने बताया कि बरसात से तापमान में कमी आई है.  

7 जून तक कहां-कहां होगी बारिश

मौसम विभाग ने बताया कि आने वाले दिनों में अधिकांश भागों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज होने और हीटवेव से राहत बने रहने की संभावना है. पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, जयपुर, कोटा और अजमेर में 03 जून, 06 जून और 07 जून कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना है.  इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग में 06 जून और 07 जून को बारिश का अनुमान है.

जयपुर शहर में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने जयपुर शहर में सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और मंगलवार को शहर में मेघ गर्जन के साथ बारिश की संभावना जताई है. सोमवार और मंगलवार को जयपुर शहर का अधिकतम तापमान 42 डिग्री रहने की संभावना है. वहीं, 05 जून से लेकर 08 जून तक जयपुर शहर में आसमान साफ रहने की संभावना जताई गई है.

Advertisement

यह भी पढे़ं- राजस्थान में भीषण गर्मी ने तोड़ा 6 साल का रिकॉर्ड, चूरू में 50 डिग्री के पार पहुंचा पारा