Rajasthan Weather Update: 'नौतपा' से पहले ही तपने लगी मरूधरा, बाड़मेर में 46 डिग्री पार पहुंचा पारा, हीटवेब का रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले तीन दिन राज्य में हीटवेव (लू) ( Heat Wave) चलने का रेड अलर्ट भी जारी किया हुआ है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan weather: राजस्थान में पड़ रही चिलचिलाती गर्मी से जनवासी बेहाल है. आगामी दिनों में भी हीटवेब से राहत मिलने के आसार नहीं है. मौसम विभाग ने अगले तीन दिन राज्य में हीटवेव (लू) ( Heat Wave) चलने का रेड अलर्ट भी जारी किया हुआ है. मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, आने वाले दिनों में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक जाने की संभावना जताई गई है. लेकिन पूर्वी राजस्थान के मध्य भागों और आसपास के क्षेत्रों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. जिससे आशंका है कि अगले हफ्ते में गर्मी से कुछ राहत मिले. 

प्रदेश के पश्चिमी राजस्थान के आठ शहरो में दिन और रात दोनों का तापमान 45 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया है. सर्वाधिक दिन का तापमान बाडमेर में 46.5 डिग्री में दर्ज किया गया है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में फिलहाल चिलचिलाती गर्मी से राहत नहीं है. 

आगामी हफ्ते भर गर्मी से राहत नहीं
वहीं जयपुर मौसम विभाग केंद्र की ताजा जानकारी के अनुसार आगामी हफ्ते भर प्रदेश के मौसम में किसी तरह के बदलाव की कोई आशंका नहीं है, बल्कि आने वाले दिनों में  अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री बढ़ोतरी होने की आशंका जताई है साथ ही राज्य में हीटवेव चलने की चेतावनी जारी की है. 

Advertisement


इन जिलों में जारी हीटवेव का अलर्ट
इसी के साथ जोधपुर, बीकानेर संभाग और शेखावाटी क्षेत्र के कुछ भागों में प्रथम सप्ताह के दौरान अधिकतम तापमान 44-46 डिग्री के आस पास दर्ज होने तथा 17- 18 मई से कहीं-कहीं तीव्र हीटवेव चलने का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग के कुछ भागों के लिए भी आगामी 48 घंटों में अधिकतम तापमान 43- 45 डिग्री दर्ज होने तथा कहीं-कहीं हीटवेव चलने अलर्ट जारी किया है. 

25 से मई से शुरू होगा 'नौतपा'

इसी के साथ उत्तर भारत में नौपता की शुरूआत भी होने वाली है, जिसके बाद 9 दिन तक  25 मई से 2 जून तक लोगों को चिलचिलाती और भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा. 
यह भी पढ़ें: Rajasthan Weather Update: राजस्थान में तपने लगी है धरती, शेखावाटी क्षेत्र सहित इन जिलों के जारी हुआ हीटवेव का अलर्ट

Advertisement