Rajasthan weather: राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के चलते बदला मौसम का मिजाज, IMD ने 5 जिलों के लिए जारी किया येलो अलर्ट

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के चलते पिछले 24 घंटे में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने 5 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
R

Weather Today In Rajasthan: राजस्थान में मौसम का मिजाज बदल गया है. पश्चिमी विक्षोभ के चलते गुरुवार को पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश हुई. वहीं  मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को  भी शेखावाटी समेत कुछ इलाकों में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है.

शुक्रवार को कैसा रहेगा मौसम 

शुक्रवार को मौसम विभाग ने राजस्थान के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके अनुसार, बारां, कोटा, बूंदी, झालावाड़, चित्तौड़गढ़ जिलों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश की संभावना है. अगले तीन घंटों में मेघगर्जन और बिजली चमकने के साथ बारिश की संभावना है.

ओलावृष्टि से 3 डिग्री सेल्सियस तक गिरा  तापमान

पिछले 24 घंटों के तापमान की बात करें तो मानसून की विदाई के बाद भी प्रदेश में अक्टूबर में तेज बारिश का दौर जारी है.वहीं  गुरूवार को ओलावृष्टि और वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होने से 6 जिलों में अचानक मौसम बदला. जिसके कारण मरूधरा में मानसून के बाद पहली ओलावृष्टि हुई है.जिससे 14 साल का रिकॉर्ड टूटा है.
मौसम में आई इस गिरावट के कारण गंगानगर, जैसलमेर, जोधपुर और फलौदी में दिन के तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई. 

इस बार पड़ेगी ज्यादा ठंड

इस बीच मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि इस साल कड़ाके की ठंड पड़ सकती है. अक्टूबर-नवंबर के दौरान उत्तर भारत और उसके आसपास के इलाकों में ला- नीना के सक्रिय होने की 71 फीसदी संभावना बन रही है. हालांकि मौसम विभाग ने इस बारे में यह भी जिक्र किया है कि कितनी ठंड पड़ेगी इसका सही अनुमान नवंबर में ही पता चल पाएगा.  क्योंकि अक्सर माना जाता है कि ला नीना के कारण आमतौर पर तापमान में गिरावट आती है. इससे सर्दियों में बारिश भी अधिक होती है. 

Advertisement

यह  भी पढ़ें: 'अपराधी या तो अपराध छोड़ दें या फिर राजस्थान', गृह विभाग की बैठक में CM भजनलाल ने दिए सख्त निर्देश