Rajasthan Heatwave: राजस्थान के बालोतरा में भीषण गर्मी का असर, दोपहर 12 से 4 बजे तक बंद रहेगा कपड़ा उद्योग

श्रम विभाग व रिको द्वारा जारी किए गए निर्देश पर बालोतरा वाटर पॉल्यूशन कंट्रोल व रिसर्च ट्रस्ट ने सभी कपड़ा इकाई संचालको को दोपहर 12 बजे से 4 बजे तक कामकाज बन्द रखने की अपील जारी की है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: बालोतरा सहित पूरे पश्चिमी राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर जारी है. यहां दिन का तापमान 48 डिग्री के पार चला गया है. वहीं मौसम विभाग द्वारा आगामी तीन दिन तक हीटवेव का रेड अलर्ट भी जारी किया गया है. इसके चलते पिछले दो दिन में 5 लोग भीषण गर्मी की चपेट में आकर अपनी जान गंवा चुके हैं. भीषण गर्मी का सबसे ज्यादा असर उन श्रमिकों पर पड़ रहा है जो खुले में तेज धूप में काम कर रहे हैं या जिन्हें फैक्ट्री में बॉयलर के पास काम करना पड़ता है. 

श्रम विभाग ने जारी की गाइडलाइन

ऐसे में गुरुवार शाम श्रम विभाग ने भी एडवाइजरी जारी करते हुए निर्देश जारी किए कि रिफाइनरी, औद्योगिक इकाइयों में श्रम नियोजन गर्मी से बचाव के लिए विशेष प्रबंध करें. मजदूरों के छांव, ठंडे पानी व मेडिकल किट उपलब्ध करवाएं. जहां तक सम्भव हो सके गर्मी के पीक समय यानी दोपहर को मजदूरों को विश्राम दिया जाए. बालोतरा के सहायक श्रम आयुक्त रामचन्द्र गढ़वीर ने कल रिफाइनरी व औद्योगिक इकाई में निरीक्षण के बाद ये दिशा निर्देश दिए.

Advertisement

कपड़ा इकाइयों में करीब 700 मजदूर

बालोतरा के औद्योगिक क्षेत्र में करीब 700 कपड़ा फैक्ट्रियां हैं, जहां आसपास व अन्य राज्यों के मजदूर कार्य करते हैं. कई फैक्ट्रियों मे कपड़ा प्रोसेसिंग में बॉयलर का भी उपयोग होता है. ऐसे में वहां का तापमान और भी खतरनाक होता है. श्रम विभाग व रिको द्वारा जारी किए गए निर्देश पर बालोतरा वाटर पॉल्यूशन कंट्रोल व रिसर्च ट्रस्ट ने सभी कपड़ा इकाई संचालको को दोपहर 12 बजे से 4 बजे तक कामकाज बन्द रखने की अपील जारी की है. इस संबंध में सभी इकाई संचालकों को पत्र भेजकर सूचित किया गया है. इस दौरान कपड़ा फैक्ट्रियों में ठंडे पानी व मेडिकल किट भी रखने के निर्देश दिए हैं. गर्मी से किसी भी आपातकालीन स्थिति में मजदूर को तुरंत अस्पताल ले जाने की भी सलाह दी है.

Advertisement

जिला कलेक्टर लगातार ले रहे फीडबैक

पिछले दो दिन में रिफाइनरी से करीब हीट स्ट्रोक से पीड़ित 4 मजदूरों को अस्पताल लाया गया, जिसमें से दो की मौत भी हो चुकी है. वहीं तीन अन्य लोगों की मौत गर्मी से होना बताया जा रहा है. जिला अस्पताल में अभी हीट स्ट्रोक से प्रभावित करीब 7 लोग आईसीयू में भर्ती हैं. जिले में बढ़ती गर्मी को लेकर प्रशासन भी अलर्ट मोड पर है. जिला कलेक्टर लगातार अधिकारियों के साथ बैठक कर फीडबैक ले रहे हैं. चिकित्सा,पानी व बिजली की समस्या को लेकर गम्भीरता से कार्य करने के निर्देश भी दिए गए हैं.

Advertisement