Rajasthan Weather: प्रदेशभर में सर्दी का एहसास शुरू, टूटेगा ठंड का रिकॉर्ड, IMD ने जारी किया अलर्ट

Rajasthan Weather Update:मौसम विभाग के नए अपडेट के अनुसार 19 अक्टूबर को राज्य में बारिश पूरी तरह से बंद हो जाएगी.और मौसम मुख्यतः शुष्क बना रहेगा.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
Rajasthan weather

Today Weather In Rajasthan: मानसून सीजन खत्म होने के बाद अब प्रदेश में सर्दी ने दस्तक दे दी है. दिन में भले ही धूप खिल रही है, लेकिन रात में हल्की ठंड महसूस हो रही है. पिछले दो दिनों से आसमान में बादलों की आवाजाही बनी हुई है. इससे अधिकतम तापमान में गिरावट आ रही है.

बढ़ने लगा ठंड का स्तर

मौसम में आए बदलाव के चलते जयपुर समेत पूरे राजस्थान में ठंड का स्तर बढ़ने लगा है. प्रदेश का न्यूनतम तापमान 16 डिग्री पर पहुंच गया है. सुबह और देर शाम को हल्की ठंड धीरे-धीरे बढ़ रही है. इसके चलते लोगों ने धीरे-धीरे सर्दी के कपड़े निकालने शुरू कर दिए हैं. मौसम विभाग के अनुसार अक्टूबर के आखिर तक सर्दी का दौर शुरू होने की उम्मीद है.

ऐसा रहा प्रमुख जिलों का तापमान

मौसम विभाग के अनुसार, श्रीगंगानगर में 39.4 डिग्री, जैसलमेर में 38.5 डिग्री, बाड़मेर में 38.4 डिग्री, चूरू में 38.2 डिग्री, अलवर में 36.8 डिग्री, बीकानेर में 36.6 डिग्री, जोधपुर में 36.2 डिग्री, सीकर में 36.5 डिग्री, जयपुर में 36.1 डिग्री, अजमेर में 36 डिग्री, कौशाम्बी में 35.6 डिग्री, भीलवाड़ा में 34.9 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 35.4 डिग्री और माउंट आबू में 27.0 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

कैसा रहेगा शनिवार का तापमान

अगर आज (शनिवार) के तापमान की बात करें तो मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 19 अक्टूबर को राजस्थान के मौसम में बारिश की गतिविधियां पूरी तरह शांत रहने की उम्मीद है. साथ ही पूरे प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है। और इसी के साथ ठंड भी दस्तक देगी.

Advertisement

राजस्थान में कब होगी ठंड की दस्तक

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने बताया कि राजस्थान के सभी हिस्सों से मानसून विदा हो चुका है. धीरे-धीरे प्रदेश में दिन का समय कम होता जा रहा है और रातें बड़ी होती जा रही हैं. रात के तापमान में मामूली कमी आने लगी है. हालांकि, दिन के तापमान में बढ़ोतरी हो रही है. जहां तक ​​सर्दी के आगमन की बात है तो अक्टूबर का महीना मौसम में बदलाव की तरह प्रतिक्रिया करता है.धीरे-धीरे सर्दी का अहसास होने लगेगा. 

यह भी पढ़ें: राजस्थान उपचुनावः BAP ने घोषित किया अपना प्रत्याशी, सलूंबर से इस युवा चेहरे को दिया मौका

Topics mentioned in this article