राजस्थान का मौसम बदला, IMD ने जारी किया इन 13 जिलों के लिए भारी बारिश का येलो अलर्ट

Rajasthan Weather Today: मौसम विभाग (IMD) ने राजस्थान के पूर्वी 13 जिलों के लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में भीषण गर्मी के बाद जल्द राहत मिलते वाली है. मौसम विभाग ने कुछ जिलों के लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है. विभाग के अनुसार अगले तीन घंटों में पूर्वी नागौर, उत्तरी अजमेर, जयपुर, जयपुर शहर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक और करौली जिलों और आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन और आकाशीय बिजली के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना जताई गई है. 

हीटवेब का रेड अलर्ट

 मौसम विभाग (IMD) के अनुसार इस दौरान इन जिलों में छिटपुट बारिश के बाद राजस्थान के मौसम में फिर बदलाव होगा और हीटवेव ( Heat Wave) की परिस्थितियां जारी रहेंगी. बता दें कि बीते कल यानी सोमवार को राजस्थान में एक-दो स्थानों पर हल्की से बहुत हल्की बारिश दर्ज की गई है.  इसी के साथ मौसम विभाग ने आने वाले दिनों के लिए पूर्वी राजास्थान (East Rajasthan) और पश्चिम राजस्थान के कई हिस्सों में 21 मई को हीटवेब का रेड अलर्ट जारी किया है.

25 जून के बीच मानसून की एंट्री की संभावना 

मौनसून को लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून के 31 मई से 1 जून के आसपास केरल पहुंचने का अंदेशा है. मानसून के केरल पहुंचने के बाद ही वह अन्य राज्यों के लिए उसकी चाल तय होगी. वहीं,  राजस्थान में  मौसम विभाग के अनुसार 25 जून से 6 जुलाई के बीच मानसून पहुंचने की संभावना जताई है. हालांकि इन तारीखों में बदलाव संभव है.

Topics mentioned in this article