बारिश से कोटा बैराज ओवरफ्लो, चित्तौड़गढ़ में नदी में बहे 2 बच्चे, कोटा समेत 11 जिलों में अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने 29 सितंबर को कोटा, उदयपुर व भरतपुर समेत 11 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान लगाया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Weather: रिकॉर्ड तोड़ बारिश के बाद राजस्थान में मानसून अब विदाई की ओर है. शनिवार को कई जिलों में भारी बारिश हुई है. लगातार बारिश और पानी की आवक के कारण कोटा बांध ओवरफ्लो हो गया. उधर बारिश के कारण चित्तौड़गढ़ में एक नदी में अचानक पानी का वेग बढ़ने से नहाने गए 2 बच्चे डूब गए. मौसम विभाग ने 29 सितंबर को कोटा समेत 11 जिलों बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 

नदी के तेज बहाव में बहे 2 बच्चे

जानकारी के अनुसार, चित्तौड़गढ़ के निम्बाहेड़ा क्षेत्र दो बच्चे नदी के बहाव में बह गये. बच्चों के बहने की यह घटना कोटड़ी कलां ग्राम पंचायत के चरलिया ब्राह्माण गांव की है. शनिवार सुबह चरलिया ब्राह्माण गांव में बहने वाली नदी का वेग बढ़ गया. क्षेत्रीय लोगों ने बताया कि करीब 10-12 बच्चे नदी पर नहाने के लिए आए थे. इस दौरान तीन बच्चे नदी के बीच में चले गये.

बाकी बच्चे किनारे पर ही रुक गये. अचानक नदी में पानी बढ़ने के कारण बहाव तेज हो गया. इनमें से एक बच्चा तेज बहाव के बीच बाहर निकल आया. हालांकि, तेज बहाव में दो बच्चे पानी के बीच ही फंस गये. घटना की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और सिविल डिफेन्स की टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया. शाम तक बच्चों का कोई सुराग नहीं मिल पाया है.

कोटा समेत कई जिलों में बारिश का अलर्ट

उधर कोटा बैराज में भी जलस्तर काफी बढ़ गया. इसके बाद बैराज से दो गेट खोलकर करीब 7000 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है. मानसून की विदाई के बीच मौसम विभाग ने कोटा, उदयपुर व भरतपुर समेत 11 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान लगाया है. 30 सितंबर से राज्य के अधिकांश भागों में बारिश की गतिविधियों में कमी होने और केवल उदयपुर, कोटा संभाग में हल्की बारिश होने की संभावना है. 

Advertisement

यह भी पढे़ं- विदाई से पहले मानसून ने राजस्थान में दिखाए तेवर, IMD ने इन इलाकों के लिए जारी किया अलर्ट