Rajasthan weather: तंदूर की तरह तप रहा राजस्थान, फलोदी में तापमान 50 डिग्री के पार, जानें कब मिलेगी राहत

Heat wave in Rajasthan: राजस्थान पिछले कुछ दिनों से तंदूर की तप रहा है. फलोदी (Phalodi) में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins


Heat wave in Rajasthan: राजस्थान पिछले कुछ दिनों से तंदूर की तप रहा है. देश के दस सबसे गर्म शहरों में से आठ इस समय मरुधरा के हैं. फलोदी (Phalodi) में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. इसी के साथ जयपुर मौसम विभाग (Jaipur mausam Kendra)के ताजा अलर्ट के अनुसार, आगामी 3 दिनों में राज्य के अधिकांश जिलों में अधिकतम तापमान में 1-2 डिग्री बढ़ोतरी होने और तीव्र हीटवेव( Heat Wave) के साथ साथ 3-4 दिन रेतीले राजस्थान में गर्म हवाएं चलने का दौर जारी रहने की संभावना जताई गई है. वहीं 29 मई को पश्चिम राजस्थान  और पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में गंभीर हीटवेव चलने की संभावना जताई गई है.

Advertisement

तीन- चार दिनों में भीषण गर्मी से निजाद मिलने की उम्मीद कम

वहीं बीते दिनों शहर में न्यूनतम तापमान 31.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. लोगों को सुबह से ही तीखी धूप निकलने से भयंकर गर्मी सताने लगी थी. दिन चढ़ने के साथ मौसम बेतहाशा गर्म होता गया. लगातार गर्मी बढ़ने के कारण लोग दिन में घरों से बाहर निकलने से कतराने लगे है.  आने वाले तीन- चार दिनों में भीषण गर्मी से निजाद मिलने की उम्मीद कम है. मानसून को लेकर भारतीय मौसम विभाग की ताजा जानकारी के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून के 1 जून तक केरल पहुंचने की उम्मीद है. हालांकि, राजस्थान को अभी इसके लिए और इंतजार करना होगा. आमततौर पर मरुधरा में  मानसून 25 जून तक दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में एंट्री कर लेता है और पूरे राज्य को कवर करने में 8 जुलाई तक का समय लग जाता है. 

Advertisement
Advertisement

 जून के आखिर से पहले नहीं मिलेगी राहत

बता दें कि, पिछले साल के हिसाब से देखा जाए तो अभी लोगों को तकरीबन 20 दिन और गर्म मौसम और लू के थपेड़ों से निजाद नहीं मिलने वाला है. यदि  पिछले साल के समय के अनुसार मानसून ने इस बार भी सही समय पर राजस्थान में दस्तक दी तो  केवल कभी-कभार होने वाली मानसूनी बारिश से ही राजस्थानियों को अस्थायी तौर पर राहत मिलेगी. इसी के साथ अंदाजा है कि गर्मी के प्रकोप से सही राहत जून के आखिर से पहले नहीं मिलेगी, जब तक मानसून पूरी ताकत से नहीं आ जाएगा.

Topics mentioned in this article