Rajasthan Weather: राजस्थान के 14 जिलों में होगी बारिश; Yellow अलर्ट; IMD की नई भविष्यवाणी

Rajasthan Weather: राजस्थान के 14 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है. इन जिलों में झमाझम बारिश होगी. मौसम विभाग ने वज्रपात के साथ बारिश की संभावना जताई है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Weather: राजस्थान का मौसम फिर बदलने वाला है. मौसम विभाग ने बाडमेर, जालौर, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, सिरोही, बूंदी, बारां, कोटा, झालावाड़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, राजसमंद और उदयपुर में बारिश की संभावना जताई है. IMD ने इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. 

बारिश से राजस्थान का मौसम सुहावना 

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 48 घंटों में राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज हुई है. बारिश से मौसम सुहावना हो गया है. पूर्वी राजस्थान में मॉनसूनी बारिश से सड़कों पर पानी भर गया है. खेत भी लबालब भरा हुआ है. मॉनसून आने के बाद आसमान में काले बादल छाए हुए हैं.

मौसम विभाग ने गाइडलाइन जारी की  

ज्यादातर हिस्सों में रुक-रुककर बारिश का दौर जारी है. बारिश के बाद भी आमजन समस्या से जूझ रहे हैं. इस बार गर्मी और उमस ज्यादा नजर आ रहा है. मौसम विभाग ने आम लोगों के लिए गाइड लाइन जारी की है. मेघगर्जन के साथ वज्रपात की चेतावनी जारी की है. बारिश के दौरान पेड़ के नीचे नहीं खड़े होने की चेतावनी दी है. 

बारिश से सड़कें लबालब भर गईं 

14 जुलाई को हुई बारिश से सड़कें लबालब भर गई हैं. कई दुकानों और घरों में पानी घुस गया है. जोधपुर और नागौर में करीब एक घंटे तक बारिश हुई है. टोंक में 52MM, नागौर में 17MM, नागौर में 17MM और जोधपुर में 15MM बारिश रिकॉर्ड की गई. 

Advertisement

जैसलमेर का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार 

दक्षिण राजस्थान में बारिश के साथ बादल छाए रहते हैं. पश्चिमी राजस्थान में तेज धूप से तापमान बढ़ गया. धूप खिलने की वजह से जैसलमेर का तापमान 14 जुलाई को 41.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बाड़मेर में तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. चूरू और जालौर में 39.6  डिग्री सेल्सियस और बीकानेर में 38.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.