Rajasthan weather: राजस्थान में मूसलाधार बारिश, जयपुर समेत इन इलाकों के लिए येलो अलर्ट

पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश दर्ज की गई है. जिसमें धौलपुर के बाड़ी में 12 सेमी, बसेड़ी में 11 सेमी, भरतपुर के नगर में 10 सेमी, कुम्हेर में 9 सेमी, डीग में 8 सेमी बारिश दर्ज की गई.  

Advertisement
Read Time: 3 mins

Monsoon Rain: राजस्थान में मानसून (Monsoon) तेजी से सक्रिय हो गया है. लगातार हो रही बारिश से तापमान में काफी गिरावट आई है. अब प्रदेश में पारा 39 डिग्री से भी कम हो गया है. लेकिन भारी बारिश के कारण जनजीवन काफी अस्त-व्यस्त हो गया है.  इसी के साथ मौसम विभाग ने 1 और 2 जुलाई को पूर्वी राजस्थान(East Rajasthan) के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. जिसमें भरतपुर और जयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना है. 

दो दिनों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश दर्ज की गई है. जिसमें धौलपुर के बाड़ी में 12 सेमी, बसेड़ी में 11 सेमी, भरतपुर के नगर में 10 सेमी, कुम्हेर में 9 सेमी, डीग में 8 सेमी बारिश दर्ज की गई.  इसके साथ ही जयपुर मौसम केंद्र ने झुंझुनू, चूरू, सीकर, जयपुर, अलवर जिलों में कुछ स्थानों पर येलो अलर्ट जारी किया है और मेघगर्जन, बिजली गिरने के साथ ही तेज हवाएं (20-30 KMPH) चलने के साथ हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया है. जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार आने वाले दो दिनों में भारी बारिश की संभावना है. इस दौरान जयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है.  वहीं, 2 से 3 जुलाई को पश्चिमी राजस्थान में भी भारी बारिश होने का अनुमान है. 30 जून और 1 जुलाई को पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं भारी (64.5-115.5 मिमी) से लेकर बहुत भारी (115.5-204.4 मिमी) बारिश होने की प्रबल संभावना है.

Advertisement
Advertisement

मॉनसून अपडेट 

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, मानसून की उत्तरी सीमा उत्तर-पूर्व में जैसलमेर, चूरू, भिवानी, दिल्ली, अलीगढ़, कानपुर, गाजीपुर, गोंडा, खेरी, मुरादाबाद, ऊना, पठानकोट, जम्मू से होकर गुजर रही है. इसके चलते अगले दो दिनों के दौरान पश्चिमी राजस्थान के कुछ और हिस्सों, हरियाणा के शेष हिस्सों, पूरे चंडीगढ़ और पंजाब, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू के शेष हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल होने की संभावना है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Bank Holidays in July 2024: जुलाई में रहेंगे इतने दिन बैंक बंद, जरूरी काम हैं तो पहले ही निपटा लें!