Rajasthan Weather: राजस्थान में बारिश का तांडव, जैसलमेर में बह गया पुल, 50 से ज्यादा मकान पानी से घिरे

Bridge Washed Away in Jaisalmer: राजस्थान के जैसलमेर में तेज बारिश के बहाव में एक छोटा पुल बह गया है, जिससे आवागमन भी बाधित हो गया.

Advertisement
Read Time: 3 mins
जैसलमेर में काक नदी पर बना छोटा पुल बारिश के पानी में बह गया.

Rajasthan News: राजस्थान में प्री-मानसून सक्रिय होने से जैसलमेर सहित प्रदेश के कई हिस्सों में गुरुवार व शुक्रवार को झमाझम बारिश का दौर जारी रहा. झमाझम बारिश से जहां लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली, वहीं जैसलमेर शहर समेत ग्रामीण इलाकों में बारिश ने अपना तांडव भी दिखाया. कहीं बरसाती नदियां चलीं तो कहीं जलभराव हुआ. शहर की एक कच्ची बस्ती में जल भराव से 50 मकान तक पानी से घिर गए. खासकर कुछ छोटे-बड़े नाले व पुलिया भी पानी में अदृश्य हो गए. 

काक नदी पर बना छोटा पुल बह गया

झमझम बारिश के चलते बरसाती काक नदी के बहाव क्षेत्र में बना एक छोटा पुल भी टूटकर बह गया. काक नदी पर बनी पुलिया टूटने से वहां बनी सड़क भी पानी में बह गई, जिससे आवागमन भी बाधित हो गया. ग्रामीणों ने कहा कि कुलधरा खाभा के पास काक नदी पर बनाया गया. यह छोटा पुल पहली बारिश भी नहीं झेल पाया.. बरसात के साथ पुल व सड़क भी बह गई.

Advertisement

जैसलमेर में कहां हुई कितनी बारिश?

मौसम विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, जैसलमेर के सम में 26, चांधन में 20, जैसलमेर में 18, झिनझिनयाली में 10, नाचना में 10, सोनू में 5, रामगढ़ व चेलक में 1-1, देवीकोट व फतेहगढ़ में 2-2 एवं फलसूंड में 3 एमएम बारिश दर्ज की गई है. कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश से शहर में जगह-जगह जलभराव हो गया है. वहीं नाले ओवरफ्लो होने से सड़कों पर पानी बहने लगा. बारिश के दौरान बरसाती खड़ीन के ओवरफ्लो होने से भी शहर के शहीद जयसिंह भाटी चौराहे के पास लिंक रोड पर स्थित कच्ची बस्ती के करीब 50 मकान पानी से घिर गए. शुक्रवार सुबह जेसीबी से सड़क को तोड़ कर बरसाती पानी की निकासी की गई. इसके बाद कच्ची बस्ती के लोगों ने राहत की सांस ली.

Advertisement

1 जुलाई को जैसलमेर में मानसून की एंट्री

मौसम विभाग की माने तो आगामी 1 जुलाई को जिले में मानसून दस्तक देने की संभावना हैं, जिससे 1 व 2 जुलाई को बारिश की संभावना है. 1 जुलाई को मानसून की जैसलमेर में एंट्री होने के साथ ही बारिशों का दौर शुरू हो जाएगा, इसके बाद तीन से चार दिन तक लगातार बारिश होगी.

Advertisement

ये भी पढ़ें:- 'ट्रैक्टर कोई लड़ाकू विमान या टैंक नहीं जो संसद को उड़ा देगा', सांसद बोले- 'वे अब मुझे रोक नहीं सकते'