Rajasthan Weather: राजस्थान के आसमान में काले बादलों का U- Turn, जानें मानसून की विदाई से पहले कहां होगी बारिश

Rajasthan Weather Today: प्रदेश में एक बार फिर मानसून सक्रिय होने जा रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने गुरुवार 27 सितंबर को प्रदेश के 6 जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
R

Weather Today in Rajasthan: राजस्थान में सितंबर का आखिरी सप्ताह मानसून की विदाई (Monsoon withdrawall) का समय होता है. लेकिन यह विदाई  इस बार काफी देरी से हो रही है. साथ ही इस साल मानसून (Monsoon) ने शुरुआत से ही अपने तेवर कड़े कर रखे हैं. लेकिन कुछ दिनों से इन तेवरों में नमी देखने को मिल रही थी. इसके कारण गुरुवार 26 सितंबर से एक बार फिर प्रदेश के मौसम ने करवट बदली है. जिसके चलते प्रदेश के कुछ इलाकों में मानसून ने यू-टर्न ले लिया है. साथ ही अगले चार दिन तक प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना (Rain Alert) है. साथ ही कई जिलों में आसमान में काले बादल छाए रहेंगे. इस बीच कई जिलों में तेज धूप भी खिल रही है, जिससे तापमान में बढ़ोतरी हो रही है. तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही उमस भी बढ़ रही है.

पिछले 24 घंटों की तापमान स्थिति

पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई. मानसून की विदाई के साथ ही तापमान में भी बढ़ोतरी होने लगी है. गुरुवार को राज्य में सबसे अधिक तापमान बीकानेर और श्रीगंगानगर में 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Advertisement

शुक्रवार के मौसम का अपडेट

इसके साथ ही शुक्रवार के मौसम के ताजा अपडेट के अनुसार, मौसम केंद्र ने पूर्वी राजस्थान के जयपुर, कोटा, भरतपुर, अजमेर, उदयपुर संभाग में कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना जताई है. इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान में जोधपुर संभाग में कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना है.

Advertisement


अगले सप्ताह के लिए मौसम का पूर्वानुमान

इसके साथ ही मानसून की विदाई को लेकर जयपुर मौसम केंद्र के अपडेट में बताया गया है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून राजस्थान के कुछ और हिस्सों से विदा हो गया है. Withdrawal रेखा अब चूरू, अजमेर, माउंट आबू से होकर गुजर रही है. इसके साथ ही 26 से 30 सितंबर के दौरान पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां दर्ज होने की संभावना है. इसके साथ ही 27-29 सितंबर के दौरान भरतपुर, जयपुर, अजमेर संभाग के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की भी संभावना है. वहीं पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग के अधिकांश हिस्सों में अगले तीन से चार दिन तक मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है. इसके साथ ही 28 से 30 सितंबर के दौरान दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: सरकार ने मजदूरों को दिया दिवाली बोनस! 1 अक्तूबर से मिलेगी अब ज्यादा मजदूरी