राजस्थान के कांग्रेस नेता ने राहुल गांधी को लिखा पत्र, कहा- पार्टी में वापसी करने वाले नेताओं को न मिले 10 साल तक पद और टिकट

राजस्थान कांग्रेस के महासचिव सुनील पारवानी ने कार्यकर्ताओं की भावनाओं का हवाला देते हुए राहुल गांधी को पत्र लिखा है. जिसमें पार्टी छोड़ने वाले नेताओं की वापसी पर नियम लागू करने की मांग की है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan Politics: चुनाव नजदीक आते ही दलबदल का मामला सामने आने लगता है. हाल ही में विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव के दौरान देखा गया था कि कांग्रेस और बीजेपी के सैकड़ों नेताओं ने दलबदल किया. जबकि कांग्रेस के दिग्गज नेताओं ने बीजेपी का दामन थाम लिया. जबकि बीजेपी के भी बड़े नेता कांग्रेस में आए. हालांकि, कांग्रेस से दिग्गज नेताओं के जाने से पार्टी को नुकसान भी उठाना पड़ा. ऐसे में कांग्रेस के अंदर दलबदल और मौक परस्त लोगों के लिए सख्त गाइडलाइन लागू करने की मांग की जा रही है.

इस मामले में राजस्थान कांग्रेस के महासचिव सुनील पारवानी ने राहुल गांधी को पत्र लिखा है. जिसमें उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं की भावनाओं का हवाला देते हुए कुछ प्वाइंट बताए हैं. जिसे पार्टी छोड़ने वाले नेताओं  की वापसी के लिए सख्त नियम लागू करने की मांग की गई है.

मौका परस्त लोगों की हो पहचान

सुनील पारवानी ने अपने पत्र में लिखा है कि जो लोग पार्टी छोड़कर जा रहे हैं ऐसे मौका परस्त लोगों की पहचान की जाए. साथ ही ऐसे नेताओं को फिर से दोबारा पार्टी में नहीं लिया जाए. उन्होंने यह भी कहा है कि कई अवसरवादी पार्टी ज्वाइन करने का प्रयास करते हैं. अगर ऐसा होता है तो इसके लिए PCC को गाइडलाइन बनानी चाहिए.

10 साल तक नहीं मिले कोई पद

पारवानी ने कहा है कि जो नेता पार्टी छोड़कर जाते हैं और वापस पार्टी ज्वाइन करते हैं. ऐसे वापस आने वाले लोगों को किसी तरह का पद नहीं दिया जाए. उन्होंने कहा वापस आने वाले नेताओं को 10 साल तक संगठन में कोई पद नहीं मिलना चाहिए. इसके अलावा वापसी के 10 साल तक उन नेताओं के साथ उनके परिवार के सदस्यों को भी टिकट नहीं मिलना चाहिए. उन्हें पहले एक कार्यकर्ता के तौर पर पार्टी की सेवा करनी चाहिए.

Advertisement

वापसी करने वाले नेता के साथ न करें मंच साझा

पारवानी ने यह भी मांग की है कि पार्टी के बड़े नेताओं को निर्देश दिया जाए कि वह बागियों की वापसी के बाद उनके साथ फोटो और मंच साझा करने से बचें. जिससे आम कांग्रेस कार्यकर्ताओं में मायूसी न हो. 

सुनील पारवानी ने लिखा कि अगर संभव हो तो अवसरवादी नेताओं की सूची को सार्वजनिक किया जाए. जिससे प्रदेश की जनता को अवसरवादी अप्रोच की जानकारी मिल सके. पारवानी ने अपने लेटर को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पीसीसी अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर रंधावा और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को भी भेजा है.

Advertisement

यह भी पढ़ेंः गोविंद सिंह डोटासरा ने की ब्लॉक कांग्रेस कमेटियों में 15 ब्लॉक अध्यक्षों की नियुक्ति, यहां देंखे लिस्ट