Raksha Bandhan 2024: भाईयों को अब आसानी से राखी भेज सकेंगी बहनें, पोस्टमैन घर से फ्री में ले जाएंगे पार्सल

रक्षाबंधन पर सभी बहन अपने दूर रह रहे भाइयों को राखी भेजना चाहती हैं. इसको लेकर डाक विभाग इस बार नई योजना लेकर आया है.  

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: रक्षाबंधन त्यौहार जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, बहनें तैयारियों में जुट गई हैं. भाई बहन का यह पवित्र त्यौहार रक्षाबंधन इस बार 19 अगस्त को मनाया जाएगा. बहन राखी और मिठाईयों को दूसरे जिलों, राज्यों या फिर विदेशों में बसे भाइयों तक पहुंचाना चाहती हैं. लेकिन शारीरिक परेशानी, दिव्यांगता या बुजुर्ग होने के कारण वह पोस्ट ऑफिस तक नहीं पहुंच पाती हैं. इसको देखते हुए बांसवाड़ा के पोस्टमास्टर मनमोहन मीणा ने व्यक्तिगत तौर पर विशेष नवाचार किया है. 

घर बैठे भेज सकेंगे राखी और मिठाईयां

मीणा ने बताया कि रक्षाबंधन पर हर साल बहनों की शिकायत रहती है कि उसके भाई तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए पोस्ट ऑफिस या कुरियर तक जाना पड़ता है. इसको देखते हुए पोस्ट ऑफिस ने खास इंतजाम किए हैं. राखियां भेजने के लिए वाटर प्रूफ लिफाफे तो पहले ही भेजे जा रहे थे, इस बार मिठाई, अक्षत व अन्य सामग्री भेजने के लिए स्पेशल बॉक्स भी बुक किया जाएगा. यह नई सुविधा सिर्फ बांसवाड़ा शहरी क्षेत्र के लिए पोस्टमास्टर मनमोहन मीणा ने शुरू की है. उन्होंने बताया कि पोस्ट ऑफिस तक पहुंचने में असमर्थ दिव्यांग व बुजुर्ग बहनों के लिए पोस्टमैन घर से राखी का लिफाफा व पार्सल बुक करने पहुंचेंगे.

Advertisement

72 घंटे में डिलीवरी

वाटर प्रूफ लिफाफे व मिठाई का बॉक्स शाम 6 बजे तक कॉल कर बुकिंग करा सकते हैं. विदेशों में बसे भाइयों के लिए रात्रियों के लिफाफों और पार्सलों की बुकिंग शुरू कर दी है. पोस्टमास्टर मीणा का कहना है कि विदेश में राखी के लिफाफे और पार्सल को पहुंचने में 15 दिन लगते हैं. जबकि देश के अंदर तो 72 घंटे में डिलीवर हो जाता है. ऐसे में बहनों को विदेशों में बसे अपने भाइ‌यों तक लिफाफा और पार्सल की बुकिंग जल्द से जल्द शुरू कर दी जाएगी. वहीं देश के अन्य राज्यों के लिए बुकिंग एक अगस्त से शुरू हो जाएगी.

Advertisement

ये भी पढ़ें- कोटा में भी हो सकता है दिल्ली कोचिंग जैसा हादसा; प्रशासन ने लिया ऐक्शन, कई लाइब्रेरी सीज

Topics mentioned in this article