विज्ञापन
Story ProgressBack

RCA: क्रिकेट में नेताओं ने अपने पुत्रों को किया लॉन्च, पूर्व सीएम अशोक गहलोत से शुरू हुआ सिलसिला; अब भाजपा का कब्जा

RCA: राजस्थान में क्रिकेट की राजनीति में ज्यादातर मंत्री एक्टिव हैं. चिकित्सा मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर, पूर्व मंत्री राजेंद्र राठौड़ और प्रमोद जैन भाया के बेटों की क्रिकेट में नई एंट्री है.

Read Time: 2 min
RCA: क्रिकेट में नेताओं ने अपने पुत्रों को किया लॉन्च, पूर्व सीएम अशोक गहलोत से शुरू हुआ सिलसिला; अब भाजपा का कब्जा
प्रतीकात्मक तस्वीर.

RCA: कांग्रस के शासन में कांग्रेस नेता और भाजपा शासन में भाजपा नेता आरसीए और जिला क्रिकेट संघों में काबिज हो रहे हैं. हलांकि, खिलाड़ियों का एक धड़ा खेल में राजनीति के इस घालमेल को क्रिकेट के लिए खराब मानता है. उसका मानना है कि राजनीतिक दखल से क्रिकेट को बढ़ावा मिलना मुश्किल है. करीब दो दशकों से तो राजस्थान क्रिकेट एसोसिशन (RCA) पर भाजपा और कांग्रेस का ही कब्जा रहा. 

भाजपा और कांग्रेस का RCA पर कब्जा 

क्रिकेट एडहॉक कमेटी की कमान भाजपा विधायक जयदीप बिहाणी के हाथ है. कांग्रेस विधायक रतन देवासी जालोर और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी राजसमंद क्रिकेट संघ के अध्यक्ष हैं. पूर्व विधायक संयम लोढ़ा सिरोही, कांग्रेस के प्रदेश महासचिव अमीन पठान कोटा और भाजपा नेता रामपाल शर्मा भीलवाड़ा जिला क्रिकेट संघ के सचिव हैं.  इससे पहले पूर्व मंत्री महेश जोशी, पूर्व सांसद हर्षवर्धन सिंह, गौरव वल्लभ, रामेश्वर डूडी भी क्रिकेट संघों से जुड़े रह चुके हैं. 

शिक्षा मंत्री के बेटे पवन दिलावर को बारां जिला क्रिकेट एसोसिएशन का कोषाध्या चुना गया 

क्रिकेट में राजनीति की घालमेल अब चरम पर पहुंच गई है. अब तक क्रिकेट में नेताओं का ही दखल था. लेकिन, अब नेताओं ने अपने पुत्रों को लॉन्च करना शुरू कर दिया है. कांग्रेस-भाजपा दोनों के नेता इसमें समान रूप से सक्रिय हैं. पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पुत्र वैभव से शुरू हुआ. यह सिलसिला शुक्रवार को शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के बेटे पवन तक पहुंच गया. पवन दिलावर को बारां जिला क्रिकेट एसोसिएशन का कोषाध्यक्ष चुना गया है. 

नेता पुत्र और क्रिकेट

  • धनंजय सिंह: कार्यवाहक अध्यक्ष, आरसीए (पिता: गजेन्द्र सिंह खींवसर)
  • यश जैन: अध्यक्ष, बारां (पिता: प्रमोद जैन भाया)
  • पराक्रम सिंह राठौड़: अध्यक्ष, चूरू (पिता: राजेन्द्र सिंह राठौड़)
  • वैभव गहलोत: कोषाध्यक्ष, राजसमंद (पिता: अशोक गहलोत)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close