विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather: राजस्थान में राहत की बारिश, कई जिलों में बदला मौसम, IMD ने इन 24 जिलों में जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Rajasthan Weather Forecast: राजस्थान के कई इलाकों में तेज धूल भरी आंधी आने के बाद हुई बारिश से जहां आमजन ने राहत महसूस की, वहीं पशु पक्षियों को भी काफी राहत मिली है.

Read Time: 3 mins
Rajasthan Weather: राजस्थान में राहत की बारिश, कई जिलों में बदला मौसम, IMD ने इन 24 जिलों में जारी किया ऑरेंज अलर्ट
राजस्थान में बारिश के दौरान की तस्वीर

Rajasthan Weather News: राजस्थान में इस समय भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. इसी बीच प्रदेश के लोगों के लिए थोड़ी राहत की खबर सामने आई है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में राज्य में बारिश और तूफान की भविष्यवाणी की है. इसके बीच प्रदेश के कई जिलों से बारिश की खबरें सामने आने लगी हैं. IMD ने प्रदेश के इन 24 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जिसमें बीकानेर, झुंझुनूं, चूरू, सीकर, नागौर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जयपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, उदयपुर, प्रतापगढ़, टोंक, बूंदी, बारां, कोटा, झालावाड़ शामिल है.

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक आरएस शर्मा ने बताया, "पश्चिमी राजस्थान पर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है. जिसके कारण जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर, कोटा और उदयपुर डिवीजन के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश, 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है."

इन जिलों में बारिश की है संभावना

आरएस शर्मा ने बताया कि शनिवार को भी बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, उदयपुर, कोटा, जयपुर और भरतपुर डिवीजन के कुछ हिस्सों में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं और बारिश की ज्यादा संभावना है. शर्मा ने कहा, ''12-13 मई को अलग-अलग जगहों पर तूफान की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है.''

लू की चपेट में राजस्थान

वहीं शुक्रवार को कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के करीब दर्ज किये जाने की संभावना है. राजस्थान लू की चपेट में है. लगभग सभी जिलों में तापमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया.

श्रीगंगानगर में बारिश ने दिलाई राहत

प्रदेश के सरहदी जिले श्रीगंगानगर में आज पिछले कई दिनों से गर्मी की मार झेल रहे लोगों को बारिश से राहत महसूस हुई. दोपहर बाद हुई बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गयी.

उदयपुर में हुई बारिश

उदयपुर में 2 दिन की कड़ी गर्मी के बाद मौसम ने करवट ली है. तेज हवा के साथ बारिश का दौर शुरू हुआ. बारिश के होने से मौसम सुहाना हुआ और गर्मी से राहत मिली. 

दौसा जिले में बदला मौसम

दौसा जिले में मौसम अचानक पलटा. मौसम विभाग ने पहले ही अलर्ट किया था. आंधी तूफान के साथ काफी तेज गति से हवा भी चल रही है. तेज हवा करीब 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली. हालांकिद तापमान में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिला. इस दौरान आसमान में धूल का गुबार छाया रहा.

भरतपुर में लोगों को मिली राहत

मौसम ने बदली करवट तेज आंधी और तूफान के कारण क्षेत्र में अंधेरा पसर गया. इस दौरान हल्की बूंदा-बांदी भी देखने को मिली. बादलों के उमड़ने से मौसम सुहाना हुआ और लोगों को गर्मी से निजात भी मिली.

तापमान में दर्ज की गई गिरावट

राजस्थान के कई इलाकों में तेज धूल भरी आंधी आने के बाद हुई बारिश से जहां आमजन ने राहत महसूस की, वहीं पशु पक्षियों को भी काफी राहत मिली है. बता दें कि तेज गर्मी को देखते हुए जिला प्रशासन ने स्कूलों के समय में कटौती की थी, वहीं चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग द्वारा भी गर्मी को लेकर एडवाइजरी जारी की गयी थी. आज हुई बारिश के बाद तापमान में गिरावट भी दर्ज की गयी है.

ये भी पढ़ें- Mother's Day 2024: मदर डे पर अपनी मां को भेजें ये खास संदेश, आपके तैयारियों में लगाएगा चार चांद


 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बीजेपी ने महाराष्ट्र के लिए की प्रभारी की घोषणा, भूपेंद्र यादव को मिली नई जिम्मेदारी
Rajasthan Weather: राजस्थान में राहत की बारिश, कई जिलों में बदला मौसम, IMD ने इन 24 जिलों में जारी किया ऑरेंज अलर्ट
Dholpur: Dead body found abandoned, head torn off and eaten by animals, police confused about murder or accident
Next Article
Dholpur Murder: लावारिस अवस्था में मिली व्यक्ति की लाश, सिर को नोंचकर खा गए जानवर, हत्या या हादसा पुलिस उलझी
Close
;